अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सरकारी गाड़ी की खूबियाँ जानकर चौंक जायेंगे आप - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Wednesday, 21 August 2019

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सरकारी गाड़ी की खूबियाँ जानकर चौंक जायेंगे आप

दोस्तों इस आर्टिकल में आप अमेरिका के राष्ट्रपति की कार के बारे में जानते वाले हो क्यूंकि इस कार को "युनाइटेड स्टेट्स प्रेसिडेंशियल स्टेट कार के नाम से जाना जाता है, जिसकी विशेषताओं कि वजह से इसे "द बीस्ट" के नाम से भी जाना जाता है, इसे कैडिलैक वन, फर्स्ट कार तथा कॉड नाम स्टेजकोच भी है, तो आईये थोडा विस्तार से जानते है.

Third party image reference
अमेरिकी राष्ट्रपति सरकारी गाड़ी की खूबियाँ
आपको बतादें की राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी की हत्या के पहले तक प्रेसिडेंशियल कार आम जनता से रूबरू होने के लिए खुले रहते थे, केनेडी की हत्या के बाद राष्ट्रपति के कार में आर्मर और बंद करने का चलन शुरू हो गया.
साल 2009–2018 तक के स्टेट कारों में 5 इंच मोटी बुलेटप्रूफ शीशे लगे होते हैं.
 बतादें की 21 वीं सदी के राष्ट्रपति के काफिले में 24 से 25 गाडियां होती है (सुरक्षा, हेल्थकेयर, प्रेस तथा रास्ता खाली कराने वाले) प्रेसिडेंशियल स्टेट कार को छोड़ के.

Third party image reference
बतादें की जनसूचना रेकॉर्ड्स के मुताबिक जनरल मोटर्स (General Motors) को 3 नए कारों का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था और एक एक कार कि कीमत 1–1.5 मिलियन डॉलर है. जनवरी 2016 में जनरल मोटर्सको 15,800,765 यूएस डॉलर अदा किया गया, ताकि वह नए मॉडल पर काम शुरू करे.
 बतादें की यह कार डीजल से चलती है और इसकी अधिकतम स्पीड 60 एमपीएच है, आपको जानकर हैरानी होगी की लगभग 15 सेकंड में यह स्पीड तक पहुंच जाती है.

Third party image reference
इसकी बॉडी स्टील, एल्युमिनियम, टाइटेनियम तथा सेरामिक से बनी होती है, शीशे 5 इंच मोटे होते हैं और केवल ड्राइवर के शीशे खुलते हैं ताकि ड्राइवर सिक्योरिटी सर्विस से बात कर सके, उसे किसी भी रासायनिक हमले से सुरक्षा के लिए बनाया गया है.
बीस्ट के पास अपातकालीन स्थिति में अपनी खुद की ऑक्सीजन सप्लाई होती है, इसके दरवाजे 8 इंच मोटी होती है जो कि एक बोइंग 747 के दरवाजे के भार के बराबर है, बतादें की यह दरवाजे इतने मोटे होते हैं कि राष्ट्रपति बाहर की कोई भी आवाज नहीं सुन सकते, बाहर की बाते सुनने के लिए स्पीकर्स लगे होते हैं.
कार के अंदर केवलर मैट लगे होते हैं जो कि बॉम्ब ब्लास्ट से सुरक्षा प्रदान करते हैं, तेल की टंकी एक विशेष फॉम से बनी होती है जो कि उसे फटने से बचाती है और वह रिस भी नहीं सकती चाहे उसे किसी ने सीधे फोड़ने कि कोशिश करे.

Third party image reference
आगे के बंपर तो छेद होते हैं जिनमें से आपातकालीन स्थिति में आंसू गैस और स्मोक ग्रेनेड फायर करते हैं.
यह एक टॉप सीक्रेट है की उसमे एक इन्फ्रारेड वीडियो सिस्टम है ड्राइवर के लिए, जिससे वह धुएं के बीच भी देख सकता है और नाईट विजन से रात के अंधेरे में भी देख सकता है.
बतादें की बीस्ट का खुद का फायर फाइटिंग सिस्टम होता है और तो और बीस्ट में हमेशा राष्ट्रपति के ब्लड ग्रुप का ब्लड रखा रहता है.
ड्राइवर के सीट के बगल में पंप एक्शन शॉटगन लगा रहता है, अगर किसी स्थिति में कार के टायर फट जाते हैं या जल जाते हैं तब भी कार सिर्फ रिम पर ही उसी स्पीड से चल सकती है.

gettyimages
बतादें की वैसे तो यह एक कैडिलैक है लेकिन यह उससे कहीं ज्यादा है एक तरह से कहा जाए तो युनाइटेड स्टेट्स प्रेसिडेंशियल स्टेट कार एक टैंक से कम नहीं है। इसका वजन 6800–9100 किलोग्राम तक होता है.
अब सबसे अंत में सबसे बड़ी बात की कार की अपनी खुद की ऑफिशियल ऐरोप्लेन है जो कि राष्ट्रपति के साथ साथ कार को भी उनके गंतव्य तक लेके जाती है, जिसे ए सी-17 कहा जाता है.
तो दोस्तों यह थी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सरकारी गाड़ी की खूबियाँ.

क्या ऐसी खूबियाँ हमारे देश में मोदी जी को मिलनी चाहिए, हमें कमेंट करके जरुर बताये.

रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा