ट्रकों के पीछे Horn OK Please क्यों लिखते है, मिल गया सही जवाब - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Tuesday, 20 August 2019

ट्रकों के पीछे Horn OK Please क्यों लिखते है, मिल गया सही जवाब

दोस्तों ट्रकों को हम बचपन से ही देखते आ रहे है और इन सभी ट्रको के पीछे कुछ न कुछ तो जरुर लिखा हुआ होता है, लेकिन आज हम आपको Horn OK Please क्यों लिखा हुआ होता है, उसके बारे में बताने वाले है, तो चलिए जानते है.

Third party image reference
वैसे तो फैक्ट्री से केवल चेसिस निकलती है और उस पर बॉडी बाद में बनवायी जाती है, चेसिस के पीछे यदि आप देखें तो वहां लिखा नहीं, पर बनाने के समय ही उभार से लिखा होता है TATA.
आपको बतादे की ओके और टाटा का अर्थ कालांतर में कब और कैसे बाय-बाय हो गया, ये एक अलग शोध का विषय है, लेकिन केवल उभरा हुआ होने के कारण ये दूर से दिखाई नहीं देता था, इसलिए ड्राइवर लोगों ने पीछे लिखवाना शुरू कर दिया. OK टाटा फिर मिलेंगें.

Third party image reference
उसके बाद ट्रक वालों ने बढ़िया शायरी के साथ साथ कुछ स्टैण्डर्ड (मानक) वाक्य भी लिखवाने शुरू कर दिए थे, जैसे की, रात को डिपर का प्रयोग करें, हॉर्न मार, हो जा पार, हॉर्न प्लीज, ओके टाटा आदि.
अब जो लोग ट्रक पर बॉडी बनाते अथवा पेंट करते हैं, उनमें से अधिकाँश तो पढ़े/लिखे भी नहीं होते हैं, जी हाँ, अनपढ़ हैं, फिर भी ट्रकों पर लिखते हैं. इसलिए शब्दों का इधर-उधर हो जाना कोई बड़ी बात नहीं है, क्योंकि इस प्रकार से लिखने पर आखों को अच्छा लगता है और रिक्त-स्थान का भी सदुपयोग हो जाता है.

Third party image reference
जैसे, यहाँ आप देख सकते हैं कि ओके के स्थान पर पेंटर ने नेशनल परमिट का निशान N / P बना दिया है, और मज़े की बात ये कि ये जो ट्रक पर आप भूरे रंग को देख रहे हैं, इसे लोग NP कलर ही बोलते हैं, भूरा नहीं.
इसलिए अक्सर लोग HORN-OK-PLEASE को एक ही वाक्य समझ लेते हैं और फिर उसे जस्टिफाई करने के लिए अपने मन से कारण बनाने लगते हैं.
तो दोस्तों HORN-OK-PLEASE का सही जवाब यह है, वैसे आपको क्या लगता है इस बारे में, हमें कमेंट करके जरुर बताये.

रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा