दुनिया का सबसे रहस्यमयी इंसान

दोस्तो आपको बतादे की इस दुनिया में ऐसे बहुत से इंसान हैं, जिनके रहस्य को आज तक न कोई जान पाया है और ना ही उसे समझ पाया है। एक ऐसा ही रहस्यमयी इंसान 19वीं सदी में इंग्लैंड में हुआ करता था, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि उसके दो चेहरे थे, एक आगे और एक पीछे। यह दुनिया का इकलौता ऐसा शख्स था, जिसके एक नहीं बल्कि दो-दो चेहरे थे।

Third party image reference
बतादें की दो चेहरे वाले इस शख्स का नाम एडवर्ड मोरड्राके था। लोग कहते हैं कि एडवर्ड का दूसरा चेहरा सक्रिय अवस्था में नहीं था, लेकिन जैसे ही वो सोने की कोशिश करते थे, उनका दूसरा चेहरा जाग जाता था। वह रात भर फुसफुसाता था।

Third party image reference
साल 1985 में बोस्टन पोस्ट में एक लेख छपा था, जिसमें एडवर्ड का जिक्र किया गया था। उसमें लिखा था कि एडवर्ड अपने दूसरे चेहरे से काफी परेशान थे, क्योंकि इसकी वजह से वह कई-कई दिनों तक सो नहीं पाते थे और यह सब काफी अजीब था।
इस बारे में ऐसा भी कहा जाता है कि एडवर्ड अपने इलाज के लिए डॉक्टर के पास भी गए थे, लेकिन उस वक्त की तकनीक इतनी विकसित नहीं थी, इसलिए इलाज संभव न हो सका। हालांकि कहा यह भी जाता है कि डॉक्टरों ने उनका इलाज करने से साफ साफ मना कर दिया था।

Third party image reference
आपको बतादे की एडवर्ड के सिर के पीछे वाला चेहरा एक लड़की का था, जिसकी आंखें तो थीं, लेकिन वो देख नहीं सकती थीं। इसके अलावा उस चेहरे का मुंह भी था, लेकिन वो खा नहीं सकता था और ना ही जोर से बोल पाता था। बस फुसफुसाता था और वो भी नर्क के बारे में।
यह थोड़ा अजीब था कि इस बारे में ऐसा भी कहा जाता है कि एडवर्ड जब खुश होते थे तो उनके दूसरे चेहरे को यह बर्दाश्त नहीं होता था और वो उनका उपहास करता था। इसके अलावा जब वो रोते थे तो उनका दूसरा चेहरा मुस्कुराता था।
अब अंत मे आपको बतादें की एडवर्ड ने अपने दूसरे चेहरे से परेशान होकर आत्महत्या कर ली थी। उस वक्त उनकी महज 37 साल थी। साल 1896 की मेडिकल इंसाइक्लोपीडिया में एडवर्ड की मेडिकल कंडीशन का जिक्र किया गया है, लेकिन फिर भी इस पर कई सवाल हैं। लोग इसे कहानी ही मानते हैं।
यह जानकारी आपको किसी लगी, हमे कंमेंट करके जरूर बताएं।
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमे फॉलो जरूर करें।

  1. दुबई के इस 7 स्टार होटल में एक दिन रहने का खर्च जानकर चौंक जायेंगे आप
  2. देखिये क़ुदरत का कमाल, पक्षी की तरह फूल
  3. फांसी की सज़ा देने के बाद जज पेन की निब क्यों तोड़ देते है, जानिए
  4. बच्चा किन कारणों से किन्नर पैदा होता है, पति-पत्नी जरुर जाने
  5. बॉयफ्रेंड वर्जिन है की नहीं कैसे पता करे
  6. बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा के पति कौन हैं

0/Post a Comment/Comments

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...