इस गुफा में मौजूद है रावण का शव, 10 हजार साल बाद सामने आई सच्चाई - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Saturday, 12 October 2019

इस गुफा में मौजूद है रावण का शव, 10 हजार साल बाद सामने आई सच्चाई

जैसे कि रावण के विषय मे सभी जानने को बेकरार रहते है ऐसे में रामायण से जुड़े इतिहास के बारे में जानने की जिज्ञासा हर किसी की होती है।
बतादें की इस बारे में ऐसा कहा जाता है कि श्रीलंका में आज भी रामायण से जुड़े कई ऐतिहासिक स्थल मौजूद हैं, जिनके बारे में हर कोई जानना चाहता है।

Google image
बतादें की ये स्थल भगवान श्रीराम और रावण से जुड़ी कई सच्चाई बयां करते हैं। 
आपको बतादें की एक रिसर्च के मुताबिक, पुरातत्वविदों ने श्रीलंका में 50 से अधिक ऐसे स्थलों को खोजने का दावा किया है, बतादें की इस बारे में कहा जाता है कि जिनका संबंध रामायण काल है।

Google image
इस रिसर्च के मुताबिक यह भी दावा किया गया है कि रावण का शव आज भी एक गुफा में मौजूद है और आपको बतादें की यह गुफा श्रीलंका के रैगला के घने जंगलों में स्थित है। 
बतादें की रावण की मृत्यु कब हुई थी इस बात का अभी तक कोई प्रमाण मौजूद नहीं है, लेकिन इस बारे में ऐसा बताया जाता है कि भगवान श्रीराम के हाथों उसके वध को 10 हजार साल से भी ज्यादा हो गए हैं।

Google image
बतादें की रैगला के जंगलों में 8 हजार फुट की ऊंचाई पर एक गुफा मौजूद है, जहां रावण के शव को ममी बनाकर एक ताबुत में रखा गया है। शायद आपको पता ना हो तो बतादें की इस ताबुत पर एक खास किस्म का लेप लगाया हुआ है, जिसकी वजह से हजारों सालों से वो वैसा का वैसा ही है। 
यह पर श्रीलंका के इंटरनेशनल रामायण रिसर्च सेंटर द्वारा किए गए रिसर्च के मुताबिक, जिस ताबुत में रावण का शव रखा हुआ है, उसकी लंबाई 18 फीट और चौड़ाई 5 फीट है, इस ताबुत के नीचे रावण का बेशकीमती खजाना दबा हुआ है, जिसकी रखवाली एक भयंकर नाग और कई खूंखार जानवर करते हैं। 

Third party image reference
मान्यताओं के अनुसार, जब भगवान श्रीराम ने रावण का वध किया था, उसके बाद उसके शव को अंतिम संस्कार के लिए विभीषण को सौंप दिया था। लेकिन विभीषण ने राजगद्दी संभालने की जल्दी में रावण का शव वैसे ही छोड़ दिया। 
कुछ पुरातत्व अधिकारियों के मुताबिक रावण के शव को नागकुल के लोग अपने साथ ले गए थे क्योंकि उन्हें पूर्ण विश्वास था कि रावण की मौत क्षणिक है, वो फिर से जिंदा हो जाएगा। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। इसके बाद उन्होंने रावण के शव को ममी बना दिया, ताकि वो सालों तक सुरक्षित रहे। 

नोट: यह जानकारी यूट्यूब और आजतक से ली गयी हैं।

वैसे आपको क्या लगता है इस बारे में हमे कंमेंट करके जरूर बताए।
रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमे फॉलो जरूर करें।

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा