मेहंदी के अंदर यह 2 चीज मिलाकर लगा लें, फिर बुढ़ापे तक काले रहेंगे बाल

दोस्तो, आपको बतादें की बाल आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में बेहद अहम भूमिका निभाते हैं। बेजान और सफेद बाल किसी भी खूबसूरती में दाग लगा सकते हैं।
बतादें की उम्र बढ़ने के साथ बालों का सफेद होना आम बात है लेकिन आजकल अधिकतर लोग समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या से परेशान हैं।

Third party image reference
वैसे आपको बतादें की आपने नोटिस किया होगा कि आजकल ज्यादातर युवा इस समस्या से परेशान हैं। अगर हम साफ शब्दों में कहें, तो बीस से तीस साल की की उम्र में लोगों के बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं जोकि एक बेहद ही गंभीर समस्या है।
समय से पहले सफेद बाल के कारण

Third party image reference
बतादें की समय से पहले बालों के सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं। कुछ एक्सपर्ट मानते हैं कि विटामिन बी12 की कमी, बालों द्वारा हाइड्रोजन पेरोक्साइड के अधिक उत्पादन, जेनेटिक कारण, पोषण की कामी, स्मोकिंग और बीमारियां कई सारी बीमारियां जैसे एनीमिया, थायरोइड आदि की वजह से भी समय से पहले बाल झड़ने लगते हैं।
वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खानपान तथा प्रदूषण के कारण भी बालों में सफेद होने की समस्या सताने लगती है।
बालों को सफेद होने और काले रखने के उपाय

Third party image reference
अब आपको बतादें की बालों को काला करने के लिए आजकल बाजार में कई उत्पाद और उपचार मैजूद हैं। आपको बता दें कि इन उत्पादों में केमिकल होता है जो बालों के लिए काफी खतरनाक होता है।
इससे आपको तुरंत राहत तो मिलती है लेकिन बाद में इसका असर खत्म होने लगता है। वैसे सबसे बड़ी बात यह उपचार महंगे होते हैं जिसे हर कोई नहीं अपना सकता।
तो अगर आप सस्ते में सफेद बालों को लंबे समय तक काला करना चाहते हैं तो आपको यह सरल और सस्ता उपाय आजमाना चाहिए।
मेहंदी और बादाम का ते
बतादें की सबसे पहले एक बर्तन में पानी और मेहंदी का पाउडर डाल कर अच्छी तरह मिक्स कर लें अब इसके बाद मेहंदी और पानी के घोल को धीमी आंच पर गैस पर रख लें।
इसे चलाते रहें और कुछ समय बादाम तेल डालकर मिक्स कर लें, अब इसके बाद इस घोल को गैस से उतार कर ठंडा होने के लिए रख दें।
जब यह ठंडा हो जाये तो ठंड़ा होने के बाद इस घोल को अपने बालों में लगा लें और इसे सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें बेहतर रिजल्ट के लिए इस उपाय को लगातार चार हफ्तों तक करें
नमक और काली चाय
एक और जानकारी आपको बतादें की एक चम्मच नमक और काली चाय को अच्छी तरह गर्म कर लें अब इसे ठंडा होने के बाद इसे बालों पर लगायें और मालिश करें।
अब आप एक या दो घंटे के बाद बालों को धो लें और बतादें की इस उपाय को हफ्ते में एक बार करें।

कैसी लगी आपको यह जानकारी, हमे कंमेंट करके जरूर बताएं।

रोजाना ऐसी ही अटपटी खबरों के लिए हमे फ़ॉलो जरूर करें।

Previous article
Next article

1 Comments

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...