सावधान हो जाइए, सेब खाने के 2 घंटे बाद तक गलती से भी न खायें ये चीजें - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Tuesday, 15 October 2019

सावधान हो जाइए, सेब खाने के 2 घंटे बाद तक गलती से भी न खायें ये चीजें

जैसे कि हम सब जानते है कि सेब सबसे ज्‍यादा लो‍कप्रिय, स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक फलों में से एक है।
आपको बतादें की इस लाल रंग के फल से अनेक लाभ और रहस्‍य जुड़े हुए हैं। वैसे आपने भी कहावत सुनी होगी 'एन एप्पल ए डे, कीपस द डॉक्टर अवे' यानी हर दिन एक सेब खाने से आप तमाम बीमारियों से दूर रहते हैं।

Third party image reference
जैसे कि हम जानते है कि सेब में भरपूर मात्रा में विटामिन, फाइबर, मिनरल्स विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी 6, पोटेशियम, कॉपर, मैंगनीज, फास्फोरस, एंटीऑक्सीडेंट्स और मेग्नेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होते है

Third party image reference
बतादें की रोजाना सेब खाने से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है साथ ही अस्थमा से बचने, दांतों को मजबूत बनाने, लीवर को साफ करने, दिमाग को तेज करने, कोलेस्ट्रोल लेवल कम करने, कैंसर से बचने, डायबिटीज कंट्रोल रखने, मोटापा कम करने आदि में सहायता भी प्राप्त होती है।
लेकिन आपको बतादें की हर फायदेमंद चीज के साथ कुछ नुकसान भी जुड़े होते हैं, जो आपको सीधे तौर पर तो नहीं लेकिन अन्य तरीकों से प्रभावित करते हैं। तो चलिए जानते हैं कि सेब के सेवन के बाद आपको किन-किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए।
सेब खाने के बाद पानी

Third party image reference
वैसे तो कुछ लोग मानते हैं कि फल खाने के बाद पानी पीने से पेट में ऐंठन और पेट फूलने की समस्या हो सकती है क्योंकि फलों में काफी मात्रा में शुगर और खमीर होता है
आपको बतादें की जो पेट के एसिड को पतला करता है और खमीर के जीवित रहने के लिए अनुकूल वातावरण बनाता है और कार्बन डाइऑक्साइड के उत्पादन से पेट में गैस बनती है।
बतादें की कुछ एक्सपर्ट के अनुसार सेब जैसे खट्टे-मीठे और रसीले फल खाने के बाद पानी पीने से पेट का पीएच लेवल प्रभावित होता है।
सेब खाने के बाद खट्टी चीजें और मूली
बतादें की सेब खाने के बाद खट्टी चीजें खाने से हमे हमेशा के लिए बचना चाहिए। इनमे सिरका वाला खाना, अचार एवं अन्य चीजों का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए। इससे शरीर में गैस की परेशानी हो सकती है और इसी तरह आपको इसके बाद मूली खाने से बचना चाहिए।
आपको बतादें की इस बारे में ऐसा माना जाता है कि इससे आपको त्वचा से जुड़े कुछ रोगों का खतरा होता है हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई रिसर्च सामने नहीं आया है।

कैसी लगी आपको यह जानकारी, हमे कंमेंट करके जरूर बताएं।

रोजाना ऐसी ही अटपटी खबरों के लिए हमे फ़ॉलो जरूर करें।

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा