इस वक्त 4G डाउनलोडिंग स्पीड सबसे तेज होती है

दोस्तो आपको बतादें की देश में 4G नेटवर्क का लगातार विस्तार किया जा रहा है। वैसे तो 5G नेटवर्क का ट्रायल शुरू हो चुका है लेकिन फिलहाल उसको आने में देर है।
बतादें की 4G नेटवर्क की डाउनलोडिंग स्पीड को लेकर कई रिपोर्ट्स सामने आती है। Ookla Speedtest ग्लोबल इंडेक्स में वर्ल्ड लेवल पर 4G मोबाइल डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में भारत 131 वे पायदान पर आया था जबकि उसकी डाउनलोडिंग स्पीड 10.65 mbps रही।

Third party image reference
बतादें की हाल ही में मोबाइल एनालिटिक्स कंपनी ओपन सिग्नल ने अपनी रिपोर्ट में देश भर के 20 शहरों में 4G डाउनलोडिंग स्पीड को ट्रैक करते हुए एक लिस्ट जारी की है।
बतादें की इस लिस्ट में सारे शहरों की 4G डाउनलोडिंग स्पीड LTE (लॉन्ग-टर्म एवोलुशन) स्टैण्डर्ड पर ट्रैक की गई है।
आपको बतादें की इस लिस्ट में टॉप पर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई का नाम टॉप पर आया है जिसकी औसत स्पीड 8.1 Mbps रही जबकि 4.0 mbps की औसत डाउनलोडिंग स्पीड के साथ प्रयागराज सबसे आखिर में आया है।
बतादें की यह लिस्ट साल 2017 में की गई इंटरनेट डाउनलोडिंग स्पीड ट्रैकिंग टेस्ट पर आधारित है। इसमें सबसे बड़ी सामने आई है कि दिन के मुकाबले रात के वक्त 4G इंटरनेट डाउनलोडिंग स्पीड सबसे तेज होती है।
वैसे आपको बतादें की ओपन सिग्नल के टेक्निकल एक्सपर्ट फ्रांसेस्को रिज्जातो ने कहा कि जब मोबाइल नेटवर्क बिजी होता है तब स्पीड कम हो जाती है। जैसे ही नेटवर्क फ्री होता है तो स्पीड 4.5 गुना तक बढ़ जाती है।
अब रात के वक्त डाउनलोडिंग स्पीड की बढ़त सबसे ज्यादा इंदौर में देखने को मिली जहाँ रात के वक्त स्पीड 21.6 Mbps हो गई जबकि औसत स्पीड 10.3 Mbps थी।
वहीँ डाउनलोडिंग स्पीड की गिरावट प्रयागराज में देखने को मिली जहाँ बिजी नेटवर्क में स्पीड 2.8 Mbps से घटकर 2 Mbps रह गई।

वैसे आपके यहा कब स्पीड सबसे ज्यादा होती है, हमे कंमेंट करके जरूर बताये।

रोजाना ऐसी ही अटपटी खबरों के लिए हमे फ़ॉलो जरूर करें।

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...