भूलकर भी शरीर के इन 5 अंगों को छूने की गलती मत करना - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Tuesday, 22 October 2019

भूलकर भी शरीर के इन 5 अंगों को छूने की गलती मत करना

आपको बतादें की बहुत सारे लोगों की ऐसी आदत होती है कि वह बैठे बैठे अपने कान, आंख, नाक या कहीं न कहीं खुजाते या बार-बार छूते रहते हैं, लेकिन शायद वह इस बात से अंजान है कि शरीर के कुछ अंग ऐसे होते हैं जिन्हें हाथों से नहीं छूना चाहिए।

Third party image reference
आपको बतादें की इन्हें हाथों से छूने से इंफेक्शन फैलने का खतरा रहता है और आप बीमार पड़ सकते हैं। तो आइए जानते हैं शरीर के वो कौन से अंग हैं जिन्हें छूना आपको भारी पड़ सकता है आपको।
आंखे
कुछ लोग होते है जो कई बार जब कभी खाली बैठे होते हैं तो अक्सर अपनी आंखों को मसलने लगते हैं, ऐसे में हमारी आंखे बहुत सेंसिटिव होती हैं। यह इंफेक्शन को बहुत जल्दी पकड़ती हैं और आंखों को रगड़ते वक्त हमारे हाथों और नाखूनों के कीटाणु आंखों में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं।
नाक

Third party image reference
बतादें की अक्सर लोग नाक में उंगली डालकर उसे साफ करते रहते हैं, लेकिन उन्हें जरा भी इस बात का अंदाजा नहीं लगता कि वह नाक को साफ नहीं और गंदा कर रहे हैं।
वैसे आप सोच रहे होंगे कैसे, तो आपको बता दें, ऐसा करते वक्त हाथ के जर्म्स नाक में एंटर हो जाते हैं जिससे नेजल इंफेक्शन और फंगल इंफेक्शन हो सकता है।
तो अगर नाक साफ करनी है तो उसका सबसे सही तरीका है कि आप सेनेटाइज टिश्यू का इस्तेमाल करें।
एनल

Third party image reference
बतादें की एनल को भी टच करना बीमारियों को न्योता देना है। आपको बतादें की एनल में अधिक मात्रा में बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो दूसरे अंगों पर टच होने से इंफेक्शन फैलने का खतरा बढ़ जाता है।
बतादें की यह बहुत सुपर सेंसटिव एरिया है, इसलिए अगली बार इसे हाथ से टच करने की गलती न करें।
मुंह
आपको बतादें की वैसे तो बहुत कम लोग होते हैं जिन्हें मुंह में हाथ डालने की आदत होती हैं, लेकिन अगर आप उन में से एक है तो सावधान हो जाए, क्योंकि आपने हाथ अच्छे से धोए हों, पर हाथों में बैक्टीरिया स्किन से चिपके होते हैं, जो आपके मुंह में चले जाते हैं।
कान
अब अंत मे बतादें की कई लोगों को बैठे बैठे कानों में खुजली करने की आदत होती है। जब भी वक्त लगता वह उसमें अपने हाथों से लगे रहते हैं, लेकिन ऐसा करना बहुत खतरनाक है।
बतादें की इससे आपके कान में इंफेक्शन फैलने का खतरा होता है। कई बार यह इंफेक्शन कान के अंदर ईयर कैनाल तक पहुंत जाता है जो बहुत परेशानी खड़ी कर सकता है।
तो कैसी लगी आपको यह जानकारी, हमे कंमेंट करके जरुर बताये
रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमे फ़ॉलो जरूर करें।

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा