पांच हजार रुपये में पूरे ठाठ-बाट से बिताये इन तीन जगहों पर छुट्टियां

दोस्तों वैसे हर समय घूमना भले सभी के लिए संभव न हो लेकिन घूमने का शौक तो सभी रखते ही हैं। हालांकि कई लोग अक्सर बजट की वजह से प्लान नहीं बना पाते।
लेकिन भारत में कई ऐसी जगह हैं, जहां जाने की आपको बस तैयारियां करनी है क्योंकि इन जगहों पर आपकी जेब ढीली नहीं होगी।
बतादें की खूबसूरत जगह पर अलग संस्कृति, कला और पकवान का मजा लेने के लिए तैयार हो जाएं। आज हम आपको तीन ऑफबीट जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आप सिर्फ पांच हजार रुपये खर्च करके अपना सफर तय कर सकते हैं। 
मंदारमणि

Third party image reference
बतादें की यह वह जगह पर जहां गंगा नदी बंगाल की खाड़ी में जा मिलती है। पवित्र प्राचीन स्थान मानी जाने वाली ये जगह वास्तव में बहोत ही सुंदर है जहां पहुंचकर अापका सारा तनाव दूर हो जाएगा।
बतादें की यह एक बेहद ही आकर्षक बीच है, जहां ज्यादा भीड़ नहीं होती। अगर आप दिल्ली से जा रहे हैं तो 600 रुपये में ट्रेन से कोलकाता पहुंच सकते हैं।
आपको बतादें की कोलकाता से बस लेकर मंदारमणि पहुंच जाएंगे। एटिकट का किराया 140 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू होता है। बतादें की मंदारमणि में ठहरने के लिए कई होटल और रिसॉर्ट हैं। जिसका किराया 600 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू होता है। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से जनवरी के बीच होता है। 
मुक्तेश्वर

Third party image reference
यदि आपको एडवेंचर ट्रैवल पसंद हैं लेकिन सिर्फ ऋषिकेश में ही सिमट कर नहीं रह जाना चाहते तो मुक्तेश्वर की ओर रुख करें।
बतादें की रॉक-क्लाइम्बिंग, रैपलिंग, कैम्पिंग, पैराग्लाइडिंग और ऐसे दूसरी रोमांच भरी यात्रा के लिए मुक्तेश्वर को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल कर लीजिए। यहां पहुंचने का सबसे अच्छा और सस्ता तरीका दिल्ली से काठगोदाम तक ट्रेन और फिर काठगोदाम से मुक्तेश्वर के लिए बस की सवारी है।
बतादें की ट्रेन और बस के हिसाब से कुल किराए में 700 से 1500 रुपये खर्च हो सकते हैं। यहां ठहरने के लिए आपको 500 रुपये प्रति रात की कीमत पर कई होटल और हॉस्टल मिल जाएंगे। यह पर घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से दिसंबर और मार्च से जुलाई के बीच होता है। 
दमन और दिउ

Third party image reference
अब अंत मे हमारे गुजरात वासियों के लिए वीकेंड की बेस्ट जगह के तौर पर मशहूर दमन और दिउ बेहद खूबसूरत जगह है।
सुंदर समुद्र तट, दिलकश नजारे आपके एक पर्फेक्ट वीकेंड के लिए और क्या चाहिए। अगर आप दिल्ली से जा रहे हैं तो तो 650 रुपये में ट्रेन से गुजरात पहुंच सकते हैं।
बतादें की गुजरात से दमन तक बस का किराया लगभग 200 रुपये और दीउ के लिए 500 रुपये से शुरू होता है। घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच होता है। 

अब आप बताये आपको इन में से कौनसी जगह सबसे अच्छी लगती है।

रोजाना ऐसी ही खबरों के लिए हमे फॉलो जरूर करें।

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

loading...
loading...
loading...