इस देश में राम नाम का नोट चलता है? देखकर हो जायेंगे हैरान

जैसे कि हम सब जानते है कि श्रीराम का जीवनकाल एवं पराक्रम महर्षि वाल्मीकि द्वारा रचित संस्कृत महाकाव्य रामायण के रूप में वर्णित हुआ है।
ऐसे में रामायण में सीता के खोज में श्रीलंका जाने के लिए 25 किलोमीटर पत्थर के सेतु का निर्माण करने का उल्लेख प्राप्त होता है।


Third party image reference
जिसको रामसेतु कहते हैं, वह आज भी स्थित है, जिसकी कार्बन डेंटिंग में पांच हजार वर्ष पूर्व का अनुमान लगा गया है।
इस बारे में एक मान्यता के मुताबिक गोस्वामी तुलसीदास ने भी उनके जीवन पर केन्द्रित भक्तिभावपूर्ण सुप्रसिद्ध महाकाव्य रामचरितमानस की रचना की है।


Third party image reference
इस बारे में सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया में ऐसे कई देश हैं, जहां राम नाम की गूंज देखने को मिलती है। दोस्तो, आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका और नीदरलैंड में भगवान राम की करेंसी चलती है।
बतादें की इस नोट में खास बात यह है कि इसमें भगवान राम का चित्र भी बना हुआ हैं। भगवान श्रीराम के नाम से मुद्रा महर्षि महेश योगी जी द्वारा अक्टूबर साल 2002 में नीदरलैण्ड से की गई थी।


Third party image reference
आपको बतादें की एक राम राज्य मुद्रा की कीमत लगभग 10 यूरो डाॅलर होती हैं यानी कि अगर इसे भारतीय मुद्रा में कन्वर्ट किया जाए तो यह लगभग 800 रूपए के आसपास होती हैं।
वैसे आपको बता दें कि अमेरिका के लगभग 35 राज्यों में राम नाम के बैंड चलते हैं। तो वहीं जानकारों की माने तो नीदरलैण्ड के कई डच दुकानों में 1 राम मुद्रा के बदले 10 यूरो डाॅलर दिए जाते हैं।
नोट: यह जानकारी यूट्यूब से ली गयी हैं।
तो कैसी लगी आपको यह जानकारी, हमे कंमेंट करके जरूर बताएं।

रोजाना ऐसी ही अटपटी खबरों के लिए हमे फ़ॉलो जरूर करें।

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...