अंग्रेजी का एक ऐसा शब्द जो लिया गया है इस मंदिर से,जानिए

दोस्तो आपको बतादें की अंग्रेजी भाषा में एक ऐसा शब्द है जो भगवान जगन्नाथ से लिया गया है। शब्द जुग्गोरनोट है, जिसका अर्थ है एक शानदार रथ जिसे कोई रोक नहीं सकता है।

Third party image reference
आपकी जानकारी के लिए बतादें की अंग्रेजी भाषा में प्रयुक्त अमेरिकी शब्द का उपयोग किसी शब्द को परिभाषित करने के लिए किया जाता है।
एक बड़ी मशीन या एक टीम या एक करिश्माई नेता द्वारा एकत्र या बाद में लोगों के एक समूह से उभरने वाले राजनीतिक आंदोलनों के लिए उपयोग किया जाता है।

Third party image reference
बतादें की इसका अर्थ शारीरिक क्षति को कुचलने या उत्पन्न करने के लिए भी है। विकिपीडिया के अनुसार, गुड़ शब्द संस्कृत के शब्द जगन्नाथ से लिया गया है।
जगन्नाथ का अर्थ है उन्हें विश्व का स्वामी कहा जाता है। 14 वीं शताब्दी में, एक प्रसिद्ध पुस्तक, द टावेल ऑफ सर जॉन मंडेविले ने उदासीनता से कुछ हिंदुओं को एक धार्मिक बलिदान के रूप में दर्शाया है जो एक विशाल रथ के पहियों के नीचे खुद को बलिदान करता है।

Third party image reference
इस दावे के आधार पर, अंग्रेजों ने बाजीगरी शब्द का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था, एक जानकारी के अनुसार ऐसा माना जाता है कि ब्रिटिश राज में लोगों को धार्मिक स्वतंत्रता दी गई थी, लेकिन कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस तैनात की गई थी।
पुरी में भगवान जगन्नाथ की तीर्थयात्रा पर सैकड़ों लोगों को रथ खींचते हुए देखकर, जिस बल पर बिजली गिर रही थी, ब्रिटिश अधिकारियों और सैनिकों ने इसे जगरनॉट कहा।
अंग्रेजी में Juggernaut शब्द का इस्तेमाल विभिन्न संदर्भों में भी किया जाता है लेकिन इसकी उत्पत्ति भगवान जगन्नाथ की यात्रा से जुड़ी है।

प्रेम से बोलो जय जगन्नाथ।

रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमे फॉलो जरूर करें।

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

loading...
loading...
loading...