सोने और हीरे से भी ज्यादा बेशकीमती होती है व्हेल की उल्टी, जानिए - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Friday, 18 October 2019

सोने और हीरे से भी ज्यादा बेशकीमती होती है व्हेल की उल्टी, जानिए

दोस्तो जहां आमतौर व्हेल मछलियां आती हैं, वहां सालों तक लोग तट के किनारे और पानी में जाकर इसकी खोज करते हैं, बतादें की अगर ये उन्हें ठोस रूप में मिल जाती है तो उनका जीवन धन्य हो जाता है।
इस बारे में आपको बतादें की व्हेल मछली की उल्टी सोने से भी ज्यादा महंगी बिकती है, जहां जहां व्हेल मछलियां दिखती हैं, वहां कुछ ऐसे लोग भी नजर आने लगते हैं कि व्हेल मछली उल्टी करे और वो उसके ठोस रूप को हासिल करके बाजार में बेच दें।

Third party image reference
बतादें की पिछले दिनों मुंबई और देश के कई हिस्सों में छापे में व्हेल मछली के ठोस उल्टी बरामद किए जाने की खबरें मीडिया में जोरशोर से आईं थी।
बतादें की जिनकी कीमत करोड़ों में आंकी गई थी, कई ऐसी खबरें भी गाहे-बगाहे प्रकाशित हुईं हैं जिसमें व्हेल मछली की उल्टी ने गरीब मछुआरों की जिंदगी बदल कर रख दी है।

Third party image reference
इस बारे में आपको बतादें की भारत में कोंकण तट पर पिछले कुछ समय में व्हेल मछलियों का आना जाना शुरू हुआ है और वहां भी तमाम ऐसे लोग देखे जाने लगे हैं
यह पर तट के किनारे या समुद्र के तट के करीबी छोर में नीचे की ओर डूबकी लगाकर व्हेल की उल्टी का ठोस रूप खोजते हैं।
बतादें की इस बारे में ऐसा भी माना जाता है कि व्हेल की उल्टी कुछ ही समय में ठोस पत्थर का रूप ले लेती है, फिर ये जितनी पुरानी होती जाती है, उतनी ही बेशकीमती भी हो जाती है।

Third party image reference
आखिर यह पत्थर है क्या?
बतादें की कई वैज्ञानिक इसे व्‍हेल की उल्‍टी बताते हैं तो कई इसे मल बताते हैं, लेकिन हम आपको बतादें की यह व्‍हेल के शरीर के निकलने वाला अपशिष्‍ट होता है जो कि उसकी आंतों से निकलता है और वह इसे पचा नहीं पाती है।
आपको बतादें की व्हेल की पेट से निकलने वाली इस एम्बरग्रीस की गंध शुरुआत में तो हमे किसी अपशिष्ट पदार्थ की ही तरह ही लगती है, लेकिन कुछ साल बाद यह बेहद मीठी हल्‍की सुगंध देता है।
वैसे आपको बतादें ली यह इत्र के उत्पादन में प्रयोग किया जाता है और इस वजह से काफी कीमती होता है। इसकी वजह से इत्र की सुगंध काफी समय तक बनी रहती है।
बतादें की इसी वजह से वैज्ञानिक एम्बरग्रीस को तैरता सोना भी कहते हैं, इसका वज़न 15 ग्राम से 50 किलो तक हो सकता है.
कैसी लगी आपको यह जानकारी, हमे कंमेंट करके जरूर बताएं।
रोजाना ऐसी ही अटपटी खबरों के लिए हमे फ़ॉलो जरूर करें।

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा