एक बार फिर नोटबंदी जैसा बड़ा कदम उठाने जा रही है मोदी सरकार - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Wednesday, 30 October 2019

एक बार फिर नोटबंदी जैसा बड़ा कदम उठाने जा रही है मोदी सरकार

अब सभी काले धन से गोल्ड खरीदने वाले सावधान हो जाएं। कुछ मिली जानकारी के अनुसार, काले धन पर हमला बोलने के लिए मोदी सरकार नोटबंदी के बाद दूसरा सबसे बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है।

Third party image reference
आपको बतादें की जिसके तहत एमनेस्टी स्कीम के तर्ज पर गोल्ड के लिए खास स्कीम आ सकती है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार गोल्ड में काला धन लगाने वालों पर नकेल कसने की तैयारी में है।
यह काले धन के मोर्चे पर नोटबंदी के बाद सरकार का दूसरा बड़ा कदम होगा। इसके लिए इनकम टैक्स की एमनेस्टी स्कीम के तर्ज पर गोल्ड के लिए खास एमनेस्टी स्कीम लाई जा सकती है।

Third party image reference
वैसे आपको बतादें की एक तय मात्रा से ज्यादा बगैर रसीद वाले गोल्ड होने पर उसकी जानकारी देनी होगी और गोल्ड की कीमत सरकार को बतानी होगी।
तय मात्रा में टैक्स देना होगा
आपको बतादें की सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस एमनेस्टी स्कीम के तहत गोल्ड की कीमत तय करने के लिए वैल्यूएशन सेंटर से सर्टिफिकेट लेना होगा।
बगैर रसीद वाले जितने गोल्ड का खुलासा करेंगे उस पर एक तय मात्रा में टैक्स देना होगा। ये स्कीम एक खास समय सीमा के लिए ही खोली जाएगी।

Third party image reference
आपको बतादें की स्कीम खत्म होने के बाद तय मात्रा से ज्यादा गोल्ड पाए जाने पर भारी जुर्माना देना होगा। मंदिर और ट्रस्ट के पास पड़े गोल्ड को भी प्रोडक्टिव इन्वेस्टमेंट के तौर पर इस्तेमाल करने के खास ऐलान लिए हो सकते हैं।
आपको बतादें की वित्त मंत्रालय ने अपना प्रस्ताव कैबिनेट के पास भेजा है लेकिन सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय के इकोनॉमिक अफे अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में ही कैबिनेट में इस पर चर्चा होनी थी। महाराष्ट्र और हरियाणा के राज्य चुनाव की वजह से आखिर समय पर फैसला टाला गया है।

वैसे आपको क्या लगता है इस बारे में, हमे कंमेंट करके जरूर बताये।

रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमे फ़ॉलो जरूर करें।

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा