नॉर्मल डिलीवरी के लिए महिलाओं को क्या खाना चाहिए, जानिए

वैसे तो हर गर्भवती महिला चाहती है, कि उसकी नॉर्मल डिलीवरी हो। ऐसे में वे जानना चाहती हैं, कि ऐसे कौन सी चीजें हैं, जिन्हें पूरे नौ महीने तक खाकर वे नार्मल डिलीवरी की संभावना को बढ़ा सकती हैं।
Third party image reference
इसीलिए आज हम यहां ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाने के बाद गर्भवती महिला नॉर्मल डिलीवरी से शिशु को जन्म दे सकती है।
वैसे आपको बतादें की गर्भावस्था में हर गर्भवती को संतुलित आहार की आवश्यकता होती है। इसके अलावा शरीर में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में होने चाहिए।
आपको बतादें की गर्भावस्था के दौरान मां के शरीर की पोषण संबंधी आवश्यकताएं बढ़ जाती हैं। बतादें की एक औसतन गर्भवती महिला को लगभग 450-500 कैलोरी ज्यादा भोजन की जरूरत होती है।
वैसे आपको बतादें की गर्भ के अंदर बढ़ने वाले शिशु को मां के शरीर से भोजन मिलता है। इसलिए स्वभाविक रूप से अपने और शिशु का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अच्छी तरह से खाने की जरूरत होती है।
आपको बतादें की कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, पोषक तत्वों में कमी से सामान्य प्रसव की संभावना बहुत कम हो जाती है।
तो चलिये आज इस आर्टिकल में हम यहां आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की सूची दे रहे हैं, जो सामान्य प्रसव के लिए बहुत असरदार हैं।
अगर आप चाहती हैं, कि आपकी डिलीवरी पूरी तरह से नॉर्मल हो, तो अपनी डाइट में पूरे नौ महीने तक दाल और फली का सेवन जरूर करें।
वैसे आपको बतादें की प्रसव के कुछ दिन पहले गर्भवती के शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता बढ़ जाती है। बतादें की ऐसे में दाल और सूखे बीन्स प्रोटीन की जरूरत को पूरा करते हैं।
पके हुए रूप में दाल 15 ग्राम प्रोटीन प्रदान करती है। बतादें की इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए ये कब्ज को रोकने में भी मददगार है।
कैसी लगी आपको यह जानकारी, हमे कंमेंट करके जरूर बताएं।
रोजाना ऐसी ही अटपटी खबरों के लिए हमे फ़ॉलो जरूर करें।

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...