इन कारणों की वजह से पीरियड्स होती है मिस, महिलाएं जरूर जाने

जैसे कि हम सब जानते है कि आज की इस भाग दौड़ की जिंदगी में बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिनका पीरियड्स सही समय पर नहीं होता हैं। जिसके कारण महिलाओं को काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता हैं।
लेकिन आज इसी विषय के बारे में जानने की कोशिश करेंगे उन कारणों के बारे में जिन कारणों की वजह से महिलाओं का पीरियड्स मिस हो जाता हैं। तो चलिये जानते है इसके बारे में थोड़ा विस्तार से।


Third party image reference
1. आपको बतादें की गर्भ*निरोधक गोलियों की वजह से भी पीरियड्स अनियमित हो सकते हैं। यदि आप भी एक्सटेंडेड-साइकल बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करती हैं तो आपके पीरियड्स डीले हो सकते हैं। आपको बतादें की महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना चाहिए और गर्भ*निरोधक गोलियों के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

  1. 5 तरह का होता है मलेरिया बुखार, एक में तो जान भी जा सकती है - New!
  2. अपनी शारीरिक क्षमता को बढ़ाना है तो अपनाइए यह आदतें
  3. आप भी दुबलेपन से परेशान है तो खाएं यह आहार
  4. इस बात को जाने बिना आप लाख कोशिश कर लें पर फिर भी आपकी बॉडी नहीं बनेगी
  5. कमजोर स्टेमिना वाले पुरुषों को इन 4 चीजों को जरुर खानी चाहिए, कमजोरी रहेगी हमेशा दूर

2. बतादें की कोई महिला स्ट्रेस की वजह से भी पीरियड्स मिस हो जाता हैं। क्यों की ब्रेन का हिस्सा हाइपोथैलमस जो पीरियड्स को रेग्युलेट करने के लिए जिम्मेदार होता है लेकिन उस पर भी स्ट्रेस की वजह से हॉर्मोन्स में होने वाला बदलाव का असर पड़ता है। अंत मे स्ट्रेस की वजह से वेट गेन या वेट लॉस भी होता है और यह भी पीरियड्स साइकल को प्रभावित करता है।
3. यदि आपकी उम्र 45 साल से कम है और आपका पीरियड्स पूरी तरह से बंद हो जाता है तो इसका मतलब है कि आप समय से पहले मेनॉपॉज या फिर प्रीमच्योर ओवेरियन फेलियर का सामना कर रही हैं। आपको बतादें की इस स्थिति में आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।
4. बतादें की कुछ ऐसी भी महिलाएं है जिन्हें पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम यानी कि पीसीओडी की दिक्कत होती है उनमें अडिशनल फॉलिकल्स बन जाते हैं जिस वजह से उनका पीरियड्स का नॉर्मल प्रोसेस लंबा हो जाता है। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको इस स्थिति में महिलाओं को डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
5. यदि आपको थायराइड की समस्या हैं तो थायरॉइड की वजह से आपका पीरियड्स बेहद हल्का साथ ही हद से ज्यादा या फिर अनियमित कुछ भी हो सकता है। बतादें की इस बारे में तो यहां तक कहा जाता है कि इस बीमारी की वजह से कई महीनों तक आपका पीरियड्स बंद हो सकता है।

तो कैसी लगी आपको यह जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

रोजाना ऐसी ही चटपटी खबरों के लिए हमें फॉलो जरूर करें।

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...