गर्भनिरोधक गोली लेने वाली किशोरियों में डिप्रेशन का अधिक ख़तरा, जानिए कैसे

दोस्तो, हाल ही में हुई एक नई स्टडी में यह बात सामने आयी है कि गर्भनिरोधक गोली लेने वाली किशोर लड़किओं में डिप्रेशन से जुड़े लक्षणों का खतरा अधिक रहता है।
बतादें की आज के समय में अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए लड़कियां या महिलाएं डॉक्टर की अनुमति के बगैर गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करती है।

Third party image reference
कुछ ऐसी स्थितियों में गर्भनिरोधक गोलियां जीवन की गुणवत्ता पर गहरा प्रभाव डाल सकती हैं। गर्भनिरोधक का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से इसके विभिन्न तरीकों के बारे में उचित सलाह लेनी चाहिए।
वैसे आपको बतादें की अनचाहे गर्भ से बचने के लिए सबसे आसान तरीके के रूप में गर्भनिरोधक गोलियां ही प्रचलित हैं।
आपको बतादें की एक नए अध्ययन मे पाया गया है कि, गर्भनिरोधक गोली लेने वाली किशोरियों में डिप्रेशन और इससे सम्बंधित लक्षणों के उत्पन्न होने का खतरा ज्यादा होता है।
तो यही कारण है कि महिलाएं अपने जीवन में किसी भी समय पुरुषों की तुलना में डिप्रेशन के लक्षण विकसित होने की संभावना दोगुनी होती है।
वैसे आपको क्या लगता है इस बारे में, हमे कंमेंट करके जरूर बताये।
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमे फ़ॉलो जरूर करें
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...