किसी भी औरत को गर्भवती होने में कितना समय लगता है

दोस्तो, अगर हम साइंस की बात करें तो इस दुनिया में जितनी भी महिलाएं हैं वो माँ बनना जरूर चाहती हैं क्यों की माँ बनने का सुख महिलाओं के लिए सबसे अनमोल होता हैं।
लेकीन कुछ महिलाओं के मन में इस बात को जानने की सबसे ज्यादा इच्छा होती हैं की उसे गर्भवती होने में कितना समय लगता हैं।


Third party image reference
इसीलिए आज हम इसी विषय में मेडिकल साइंस के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे की एक महिला को गर्भवती होने में कितना समय लगता हैं, तो आइये जानते हैं।
आपको बतादें की डेली मेल में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक अमेरिकन नेशनल हेल्थ और मेडिसीन के डॉक्टरों ने महिलाओं को जागरूक करते हुए बताया है की किसी भी महिला को गर्भवती होने में मात्र 72 घंटे का समय लगता हैं और संबंध बनाने के 72 घंटे के अंदर महिलाएं गर्भवती भी हो जाती हैं।


Third party image reference
बतादें की संबंध बनाने के बाद पुरुषों के स्प*र्म को महिलाओं के अंडे फर्ट*लाइज करने में 72 घंटे का ही समय लगता हैं।
बतादें की अगर किसी औरत के शरीर में पाए जाने वाले अंडे 72 घंटे के अंदर फर्ट*लाइज नहीं होते हैं तो वो महिला गर्भवती कभी नहीं हो पाती हैं।


Third party image reference
क्यों की उसके बाद पुरुषों के स्प*र्म महिलाओं के ग*र्भाशय में जीवित नहीं रह पाते हैं और इस बारे में डॉक्टरों का कहना हैं की अगर कोई महिला 72 घंटे के अंदर गर्भवती नहीं होती हैं तो वो पुनः गर्भधान करने की कोशिश कर सकती हैं.
इस बारे में आपको बतादें की अमेरिकन नेशनल हेल्थ और मेडिसीन के डॉक्टरों का यह मानना हैं की महिलाओं को गर्भवती होने के लिए उनके शरीर में प्रोजे*स्टेरोन हा*र्मोन की छमता उच्च होनी चाहिए क्यों की प्रो*जेस्टेरोन हा*र्मोन्स औरतो के अंडे की गुणवत्ता को मजबूत बनाए रखना चाहिए।
कैसी लगी आपको यह जानकारी, हमे कंमेंट करके जरूर बताएं।
रोजाना ऐसी ही अटपटी खबरों के लिए हमे फ़ॉलो जरूर करें।
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...