जाने लंच ब्रेक में क्रिकेटर ऐसा क्या खाते है, जो उनको आधे घंटे में ही तरोताजा कर देता है

दोस्तो जैसे कि हम सब जानते है कि किसी भी खिलाड़ी के लिए अपनी फिटनेस को बनाए रखना सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है।
बतादें की टेस्ट मैच एक क्रिकेटर के फिटनेस का कड़ा इम्तिहान लेता है। 5 दिन तक चलने वाला इस खेल में प्रतिदिन 3 सत्र होते हैं। इन सत्रों को खिलाड़ियों के आराम के लिए रखा गया है।

Third party image reference
आपको बतादें की टेस्ट के पहले 2 घंटे के बाद खिलाड़ियों को लंच ब्रेक मिलता है। इसके बाद खिलाडी फिर 2 घंटे खेलते हैं, जिसके बाद खिलाड़ी चाय के लिए जाते हैं।
आपको बतादें की इसके बाद फिर करीब ढाई घंटे का खेल होता है। इतनी देर तक मैदान में लगातार बने रहने के खिलाड़ियों के लिए सेहतमंद खाना बहुत जरूरी होता है।
अब आपको बता दें कि ब्रेकफास्ट टेस्ट के दौरान खिलाड़ियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है, वैसे आपको बतादें की पूरे दिन तरोताज़ा और स्फूर्ति रखने के लिए खिलाड़ी सुबह दूध के साथ पास्ता और फल ले लेते हैं।
अब इसके अलावा कुछ खिलाडी मीट, सलाद, जैम या पेंट बटर के सस्थ सैंडविच भी खाते हैं।
आपको बतादें की पहले सत्र के बाद खिलाड़ी लंच पर जाते हैं। लंच में खिलाड़ियों को 3 से 5 व्यंजन परोसे जाते हैं। ऐसे में इसमें विभिन्न तरह की रोटियों के साथ हरी सब्जियां, भुने हुए आलू और दाल प्रमुख होते हैं।
जो खिलाड़ी मांस खाना पसंद करते हैं, उनके लिए चिकन, लैम्ब और फिश भी होती है। अब इसके बाद खिलाड़ियों की पसंदीदा आइसक्रीम भी सर्व करी जाती है।
आपको बतादें की खिलाड़ी जो खाना खाते हैं, उसमें फैट कम और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है। जो खिलाड़ी सत्र में बल्लेबाजी करते हैं, वह ज्यादातर फल या प्रोटीन खाते हैं।
अब आपको बतादें की खिलाड़ियों को जो भी चीज़ परोसी जाती है, वह विशेषज्ञ शेफ ही बनाते हैं, वैसे आपको बतादें की ऐसे भी किसी खिलाड़ी है जो अपना खुद का शेफ भी रखते हैं।
आपको बतादें की ऐसा नहीं है कि दिन का खेल खत्म होने के बाद खिलाड़ी अपने खाने को लेकर लापरवाही बरतने लगते हैं।
वो अपने डिनर में भी एनर्जी प्रदान करने वाला खाना ही खाते हैं। इसके अलावा खिलाड़ी अगले दिन के लिए स्पा, मालिश और जकुजी का प्रयोग भी करते हैं।

वैसे आपको क्या लगता है इस बारे में, हमे कंमेंट करके जरूर बताये।

रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमे फ़ॉलो जरूर करें।
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...