यदि कान में घुस जाए कीड़ा तो फौरन करें ये काम, खुद बाहर निकल आएगा

दोस्तो, जैसे कि हम सब जानते है कि कान हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जिससे हम सुन सकते है और हमारे दिमाग के नजदीक भी है। तो यदि हमारे कान में कोई परेशानी होती है तो हम बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करते है। हमारे कान के छेद खुले रहते है जिससे उसमे धुल और मिटटी चली जाती है और धीरे -धीरे उसमे मैल जमा हो जाता है जिससे हम निकलते रहते है। जब हम इस मैल को साफ़ नही करते है तो हमारे कान में बहुत प्रकार के रोग होने लगता है और जब हम हम इन रोगों पर ध्यान नही देते है तो धीरे यही बीमारी हमारे लिए जानलेवा हो जाता है।

Third party image reference
तो इसीलिए यदि हमारे शरीर के किसी के हिस्से में कोई भी होती है तो डॉक्टर लोग उस का तुरंत इलाज शुरू कर देते है।
तो अब आज हम आपको ऐसी ही प्रॉब्लम के बारे में बात करेंगे जिसका हम तुरंत इलाज करना पड़ता है और वो प्रॉब्लम है कान में किसी कीड़ा का प्रवेश कर जाना।

Third party image reference
बतादें की जब हमारे कान में किसी कीड़े का प्रवेश हो जाता है तो हमे परेशानी और असहनिये दर्द होता है। कान में कीड़ा जाना एक ऐसी परेशानी है जिसमे हमे तुरंत इलाज की ज़रूरत होती है और यदि तुरंत इलाज न मिले तो ये कीड़ा हमारे कान में बहुत नुकसान पंहुचा सकता है।
कान में कीड़ा जाने के बाद करे यह उपाय

Third party image reference
दोस्तो, कान में कीड़ा चले जाने पर कान को ऊपर की तरफ रखना चाहिए। ऐसा करने से कीड़ा अपने आप ऊपर आ जाता है और सीधे कान के बहार चला जाता है। अगर हो सके तो कान में सूरज की रौशनी जाने दे। जिससे कान में गुसने वाला कीड़ा रौशनी देख कर बाहर आ जाता है। वैसे आपको बतादें की कान में सरसों का तेल या जैतून का तेल गर्म करके डालने पर कीड़ा तैर कर बाहर आ जायेगा और हमे ज्यादा परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा।
या फिर यदि कीड़ा आपको बाहर से ही दिख रहा हो तो उसे छोटी चिमटी से पकड़ कर बाहर निकल ले। यदि आपके पास छूती चिमटी न हो तो कीड़े को ज्यादा छेड़ने की ज़रूरत नही है।
तो आपजो यदि इन उपायों से भी कोई फायदा नही हुआ तो रोगी को तुरंत डॉक्टर के पास ले जाये क्युकी उनके पास बहुत से ऐसे उपकरण होते है जिससे वो कीड़े को आसानी से निकल सकते है
कान में कीड़ा चले जाने पर कभी ना करे ऐसा

Third party image reference
दोस्तो आपको सबसे पहले कान में ज्यादा छेड़खानी नही करना चाहिए क्युकी यदि हम कान में ज्यादा छेड़खानी करेंगे तो कीड़ा और अन्दर जा कर कान के परदे तक पहुच सकता है।
बतादें की कान में कोई इयर बिड या माचिस की डंडी नही डालनी चाहिए। यदि आपकी कान कीड़ा ज्यादा परेशानी कर रहा है तो ज्यादा रोना या छीलना नही चाहिए बल्कि एक दम शांत हो कर बैठना चाहिए। जिस कान में कीड़ा गया है उस कान को नीचे की तरफ नही करना चाहिए

तो कैसी लगी आपको यह जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं

रोज ऐसी ही चटपटी खबरों के लिए हमें फॉलो करना बिल्कुल ना भूलें।
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...