जल्द ही भारत देने वाला है दुनिया का सबसे बड़ा और अत्याधुनिक क्रिकेट स्टेडियम

क्या आप जानते है अभी तक दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होने का दर्जा ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को है।
आपको बतादें की ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में स्थित इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख के आसपास है। इस क्रिकेट ग्राउंड पर दो ओलंपिक और दो क्रिकेट वर्ल्ड कप (1992 और 2015) फाइनल हो चुके हैं।
आपको बतादें की अब इससे दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड कहलाने का दर्ज छिनने वाला है, क्योंकि इससे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भारत में बनकर तैयार हो गया है।

Third party image reference
आपको बतादें की भारत के गुजरात में बन रहे सरदार पटेल स्टेडियम के अगले साल उद्घाटन के बाद यह गौरव भारत के हिस्से में होगा। अहमदाबाद में बन रहे इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से ज्यादा होगा।
आपको बतादें की इस स्टेडियम में 76 कॉपरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम के अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी होंगे। इसके अलावा इंडोर क्रिकेट एकेडमी और ओलिंपिक के मानक के अनुसार स्वीमिंग पूल, स्क्वैश एरिया और टेबल टेनिस एरिया भी होगा।
बतादें की मोटेरा का सरदार पटेल स्टेडियम 63 एकड़ में फैला है। इस स्टेडियम की रूप-रेखा उसी आर्केटेक्ट कंपनी ने बनाई है। बतादें की इन्होंने ने ही एमसीजी को डिजायन किया था।
अब इस स्टेडियम को खूबसूरत बनाने का काम अंतिम चरण में पहुंच गया है। बीते कई साल से इसमें लगातार काम जारी है। इस बारे में ऐसा भी कहा जा रहा है कि अगले साल इसमें एक टी20 मैच भी खेला जा सकता है।
बतादें की इस स्टेडियम में 1 लाख 10 हज़ार दर्शक एक साथ मैच का आनंद उठा सकेंगे। बतादें की इस स्टेडियम का काम काफी तेजी से चल रहा है।
क्या आप खुश है ऐसा भव्य ग्राउंड हमारे भारत मे बन रहा है, अगर पसंद हो तो हमे कंमेंट करके जरूर बताये।
रोजाना ऐसी ही जानकरी के लिए हमे फ़ॉलो जरूर करें।
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...