जानिए इस महीने में कितनी बार से*क्स करना है चाहिए

आपको बतादें की मेडिकल साइंस की बात करें तो से*क्स करना हर इंसान के लिए ज़रूरी हैं। क्यों की से*क्स करने से शरीर में स्राव होने वाला हार्मोन इंसान को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ और फ़िट रखता हैं।



लेकिन आपको बतादें की कुछ लोगों के मन में इस बात की चिंता बनी रहती हैं की एक महीने में उन्हें कितना से*क्स करना चाहिए जो उनके हेल्थ के लिए सही हो।

तो आज इसी विषय में मेडिकल साइंस के द्वारा जानने की कोशिश करते है की इस महीने में कितनी बार से*क्स करना है ज़रूरी है।

आपको बतादें की मेडिकल साइंस के एक अध्ययन के अनुसार महीने में कम से कम 10 बार से*क्स जरुर करना चाहिए। एक हेल्दी रिलेशनशिप में पार्टनर्स को सप्ताह में दो बार से*क्स करना ही चाहिए ताकि आपके पार्टनर को रिश्ते में उत्साह बना रहे।

वैसे आपको बता दें की से*क्स करना रिप्रोडक्शन के लिए तो बेहतर होता ही है साथ ही इससे तनाव कम होने और मन प्रसन्न होने जैसे कई फायदे होते हैं। बतादें की से*क्स के दौरान ऑ*र्गेज्म मिलने से होने वाला एहसास काफी अलग होता है।

अब आपको बतादें की अगर कोई महीने में कम से कम 10 बार से*क्स करते हैं तो इससे शरीर में पाए जाने वाले हा*र्मोन्स संतुलित और बैलेंस रहते हैं।

अब इसके साथ ही साथ शरीर में ऑक्सिटॉसिन और डोपामाइन का उत्सर्जन भी सही तरीकों से होता हैं। जिसके कारण कपल खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से सेहतमंद महसूस करते हैं। इससे इंसान की मानसिक स्थिति अच्छी रहती हैं।

अब अंत मे आपको बतादें की नियमित रूप से से*क्स करने पर महिलाओं को पीरि*यड्स संबंधित परेशानी नहीं होती हैं तथा पी*रियड्स के समय महिलाओं को दर्द और ऐठन का भी सामना नहीं करना पड़ता हैं।

इसलिए सभी महिलाओं को नियमित रूप से से*क्स करना चाहिए। इससे शरीर का हार्मोन्स बैलेंस रहता हैं। जिससे शरीर में बीमारी होने के चांस भी कम हो जाते हैं। साथ ही शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहता हैं।

वैसे आपका क्या ख्याल है इस बारे में हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

रोजाना ऐसी ही ख़बरों के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।


Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...