ये हैं भारत की 5 सबसे सस्ती मार्केट्स, अब ख़रीदें सिर्फ 20 रुपए में शर्ट और टॉप्‍स - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Thursday, 28 November 2019

ये हैं भारत की 5 सबसे सस्ती मार्केट्स, अब ख़रीदें सिर्फ 20 रुपए में शर्ट और टॉप्‍स


दोस्तो, आज हम आपको बता रहे हैं हमारे देश भारत की कुछ ऐसी मार्केट (Market) के बारे में जहां आपको काफी सस्ते में कपड़े मिल (Cheap Cloths) जाएंगे।



तो चलिए आगे जानते है भारत की उन मार्केट्स के बारे में जहां बेहद सस्ते दामों में सामान मिलते हैं।

बतादें की सेकेंड हैंड चीजों का मार्केट खूब चल रहा है, इसमे एसी, कूलर, जूलरी से लेकर सभी चीजें रेंट पर या सेकेंड हैंड मिलने लगी हैं, वैसे आपको बतादें की देश के कई शहरों में ऐसी मार्केट लगती हैं, जहां पर बेहद कम कीमत पर कपड़े मिल जाते हैं।

आपको बतादें की ज्यादातर सेकेंड हैंड चीजों की मार्केट शहरों के फेमस एरिया में पटरियों पर लगती है, अब ऐसे में जहां आपको किलो में भी कपड़े मिल जाते हैं. यही नहीं आपको 20 रुपए में शर्ट तो 100 रुपए में कोट जैसी चीजें भी मिल जाती हैं, हालांकि ये कपड़े पुराने होते हैं या कई बार चोरी के भी होते हैं।

दिल्ली


आपको बतादें की दिल्ली में कनॉट प्लेस, मजनू का टिला, रघुबीर नगर, करोल बाग,चांदनी चौक, पश्चिम पुरी, ईस्ट दिल्ली, इंद्रपुरी, इंद्रलोक, भरत नगर, लाल किला जैसे कई बाजारों में सेकंड हैंड कपड़े मिलते हैं।

बतादें की ईस्ट दिल्ली में कई जगह कपड़े और जींस किलो के भाव से भी मिलती है, बतादें की यहां 20 रुपए से 300 रुपए में सेकंड हैंड कपड़े मिल जाएंगे, यहां पर शर्ट, पैंट, जींस, ड्रेस, सूट-सलवार, जैकेट मिल जाते हैं।

कहां से आते हैं इतने सस्ते कपड़े



आपको बतादें की इंडिया में सेकंड हैंड कपड़े इंपोर्ट होते हैं, ये कपड़े किसी के इस्तेमाल किए होते हैं जिन्‍हें लोग बेच देते हैं।
बतादें की सेकंड हैंड कपड़े बेचने वाले कारोबारी इन्हें खरीदकर ड्राइक्लीन कराते हैं और इन्हें आगे कस्टमर को बेच देते हैं, यह सभी चीन से आते हैं, इसमे कॉमर्स मिनिस्ट्री के आंकड़ों के अनुसार इंडिया सेकंड हैंड कपड़े इंपोर्ट करने के मामले वर्ल्ड के टॉप फाइव देशों में आता है, ये मार्केट ज्यादातर सुबह और शाम के समय पटरी पर ही लगती है।

अब आपको बतादें की मुंबई में कोलाबा मार्केट और क्रॉफोर्ड मार्केट में सेकंड हैंड कपड़े पटरी पर बिकते हैं, बतादें की यहां कलरफुल कुर्ते, काफ्तान, जींस, शर्ट आदि सेंकड हैंड कपड़े मिलते हैं।

यह क्रॉफोर्ड मार्केट में भी सेकंड हैंड कपड़े पटरी पर बिकते हैं. इनकी कीमत 50 रुपए से 300 रुपए तक होती है।

मुंबई में यहां मिलते हैं सस्ते कपड़े

बतादें की मुंबई का चोर बाजार दक्षिणी मुंबई के मटन स्ट्रीट मोहम्मद अली रोड के पास है, आपको बतादें की ये मार्केट करीब 150 साल पुराना है, ये बाजार पहले 'शोर बाजार' के नाम से शुरू हुआ था।

बतादें की यहां दुकानदार तेज आवाज लगाकर सामान बेचते थे, तो यहां काफी शोर रहता था, लेकिन आपको बतादें की अंग्रेज लोगों के 'शोर' को गलत बोलने के कारण इसका नाम 'चोर' बाजार पड़ गया।

तो बतादें की यहां सेकंड हैंड कपड़े, ऑटोमोबिल पार्ट्स और ब्रांडेड घड़ियों की रेप्लीका और विंटेज और एंटीक सजावटी का भी सामान काफी सस्ते दामों पर मिलता है।

जयपुर

बतादें की जयपुर मार्केट में सेकेंड हैंड कपड़ें मिलते हैं, यहां पर आपको करीब 20 रुपए से 300 रुपए में सेकंड हैंड कपड़े मिल जाएंगे, बतादें की यहां पर आपको शर्ट, पैंट, जींस, ड्रेस, सूट-सलवार, जैकेट खरीद सकते हैं जो नए कपड़ों की ही तरह लगते हैं।

कैसी लगी यह जानकारी, हमें कंमेंट करके जरूर बताएं।
रोजाना ऐसी चटपटी खबरों के लिए हमे फ़ॉलो जरूर करें।

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा