सिर्फ मच्छर के काटने से ही नहीं, बल्कि इस कारण से भी हो रहा है डेंगू, रहे सावधान - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Wednesday, 13 November 2019

सिर्फ मच्छर के काटने से ही नहीं, बल्कि इस कारण से भी हो रहा है डेंगू, रहे सावधान

दोस्तो वैसे देखा जाए तो यह आम बात है कि डेंगू मच्छर के काटने से होता है पर क्या कोई यह जानता है कि शारीरिक संबंध बनाने से भी डेंगू होता है।
वैसे आपको बतादें की डेंगू बुखार एक संक्रमण है जो डेंगू वायरस के कारण होता है, मच्छर डेंगू वायरस को संचरित करते हैं, बतादें की इस वर्ष सितंबर में स्पेन के एक व्यक्ति को डेंगू से ग्रसित पाया गया।

Third party image reference
हालांकि शुरुआत में ये पता नहीं लगाया जा सका कि व्यक्ति में डेंगू वायरस कैसे आया, पर स्पेन में डॉक्टरों ने शारीरिक संबंध के माध्यम से डेंगू वायरस के संक्रमण का पहला मामला दर्ज हुआ है।
आपको बतादें की स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक व्यक्ति द्वारा से*क्स के माध्यम से डेंगू फैलाने के एक मामले की पुष्टि की है, जो विश्व का पहला ऐसा वायरस है क्योंकि अब तक केवल मच्छरों द्वारा ही डेंगू का वायरस फैलने की जानकारी दी गई है।

Third party image reference
वैसे आपको बतादें की कुछ मिली जानकारी के अनुसार यह मामला मैड्रिड के एक 41 वर्षीय व्यक्ति का है, जिसे अपने पुरुष साथी के साथ यौ*न संबंध बनाने के बाद डेंगू हुआ, इस व्यक्ति का पुरुष साथी क्यूबा की यात्रा के दौरान मच्छर के काटने से डेंगू वायरस की चपेट में आया गया है।

Third party image reference
बतादें की मेड्रिड के राजकीय स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि, सितंबर में व्यक्ति के डेंगू संक्रमण की पुष्टि हुई थी, इस केस ने डॉक्टरों को हैरान कर दिया था क्योंकि व्यक्ति ने उस देश की यात्रा नहीं की थी, जहां बीमारी फैली हो। व्यक्ति के साथी में डेंगू के लक्षण पहले से मौजूद थे और वो क्यूबा और डोमिनिकन गणराज्य का दौरा भी कर चुका था।
दोनों के उनके शुक्रा*णु का विश्लेषण किया गया और यह पता चला कि उन्हें न केवल उन्हें डेंगू है, बल्कि यह बिल्कुल वैसा ही वायरस था जो क्यूबा में फैला है, हाल ही में, यौ*न संबंध के जरिए एक पुरुष और एक महिला में डेंगू का मामला दक्षिण कोरिया में भी सामने आया था।
बतादें की डेंगू मुख्य रूप से एडीज एजिप्टी मच्छर द्वारा फैलता है, जो घनी आबादी वाले उष्णकटिबंधीय जलवायु में पनपता है और पानी के में प्रजनन करता है। इससे एक वर्ष में 10,000 लोगों की मौत होती है और करीब 10 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो जाते है।
वैसे आपको क्या लगता है इस बारे में, हमे कमेंट करके जरूर बताएं।
रोजाना ऐसी ही चटपटी खबरो के लिए हमे फ़ॉलो जरूर करें।

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा