याददाश्त कमज़ोर है? तो करे यह उपाय, कंप्यूटर की तरह तेज़ हो जाएगी - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Friday, 22 November 2019

याददाश्त कमज़ोर है? तो करे यह उपाय, कंप्यूटर की तरह तेज़ हो जाएगी

दोस्तों, याददाश्त बढाकर दिमाग को कम्प्यूटर की तरह तेज करने के सबसे आसान उपाय के बारे में आज हम आपको बताने वाले है तो चलिए जानते है.

Third party image reference
 वैसे आप कुछ चिज रखकर भुल जाते है या आपको कभी कभार कोई बात याद नही रहती है तो यह सिर्फ याददाश्त कमजोर का नतीजा है तो अगर आप चाहे तो दिमागी कसरत कर के याददाश्त को बढा सकते है ओर आपका दिमाग भी कम्प्यूटर की तरह तेज हो जायेगा.
वैसे तो आपको पता है एक मजबूत याददाश्त किसी भी इन्सान के लिये कितनी उपयोगी है, बतादें की दिमाग हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिसा है यह बात सभी जानते है लेकिन अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपको पता टोपर बनने मे सबसे महत्वपूर्ण योगदान याददाश्त का होता है अब चलिये बात करते याददाश्त बढाने के घरेलू उपायों के बारे मे.
दिमाग को तेज बनाने के लिये टिप्स
1. बादाम खाये - दोस्तों आपको इसके लिए बादाम खानी चाहिए क्यूंकि बादाम हमारे दिमाग को ठण्डा रखने मे महत्वपूर्ण योगदान देती है तो हर रोज रात लगभग 5-10 बादाम ठण्डे पानी मे भिगोकर रखे ओर सुबह उठते ही छिलके उतारकर उनका सेवन करे.
2. दिमागी कसरत - आपको दिमाग और याददाश्त को मजबूत बनाने के लिये दिमागी कसरत करना अतिआवश्यक है तो आपको दिमागी कसरत करने के लिये गणित के सावलो का हल करने कि कोशिश करे ओर पहेलियाँ भी सुलझाये.
3. भरपूर निन्द ले - बतादें की हर व्यक्ति को लगभग 6-8 घन्टे निन्द लेनी चाहिए तो दिमाग को स्वास्थ्य बनाये रखने के लिये भरपूर निन्द लेना आवश्यक है.
4. टेन्शन दुर रखे - बतादें की टेन्शन हमारे दिमाग को खोखला बना देती है तो अगर आप बिना वजह की टेन्शन दिमाग मे लेते है तो उससे दुर रहने की पुरी कोशिश करे.
5. बातचीत करे - अब अंत में आपको बतादें की अगर आप ज्यादा समय अकेले बिताते है या पुरा समय पढाई ओर किसी काम मे बिता देते है तो आपको कुछ समय निकालकर लोगो से बातचीत करनी चाहिए, ऐसा करने से यह आपके दिमाग को चिन्ता मुक्त बनाता है साथ ही आपका दिमाग पुरी तरह खुला रहता है.

तो कैसे लगी आपको यह जानकारी, हमे कमेंट करके जरुर बताये.

रोजाना ऐसी ही चटपटी ख़बरों के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा