OMG : यहां बिल्ली और कुत्ते भी करते हैं रक्तदान

दोस्तों वैसे तो आपने अक्सर इंसानो के ब्लड डोनेट और ब्लड बैंक के बारे में तो सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी जानवरों के ब्लड बैंक के बारे में सुना है? जी हां, दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां 'पेट्स ब्लड बैंक' बनाए गए हैं।

Third party image reference
आपको बतादें की इन सभी ब्लड बैंकों में ज्यादातर कुत्ते और बिल्लियों के खून मिलते हैं, क्योंकि ये ऐसे जानवर हैं, जिन्हें लोग सबसे ज्यादा पालते हैं। बतादें की जब भी कोई कुत्ता या बिल्ली बीमार या घायल हो जाता है और उन्हें खून की जरूरत पड़ती है, तो यही ब्लड बैंक उनके काम आते हैं।

Third party image reference
वैसे आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि कुत्ते और बिल्लियों में भी इंसानों की तरह अलग-अलग प्रकार के ब्लड ग्रुप होते हैं। बतादें की कुत्तों में 12 प्रकार के ब्लड ग्रुप होते हैं, तो वही बिल्लियों में 3 प्रकार के ब्लड ग्रुप पाए जाते हैं।
वैसे आपको बतादें की उत्तरी अमेरिका में स्थित 'पशु चिकित्सा ब्लड बैंक' के प्रभारी डॉक्टर केसी मिल्स का कहना है की कैलिफोर्निया के डिक्सन और गार्डन ग्रोव शहरों के अलावा मिशिगन के स्टॉकब्रिज, वर्जीनिया, ब्रिस्टो के साथ-साथ मैरीलैंड के अन्नापोलिस शहर समेत उत्तरी अमेरिका के कई शहरों में पशु ब्लड बैंक हैं। क्यूंकि यहां पर लोग समय-समय पर अपने पालतू जानवरों को ले जाकर रक्तदान करवाते हैं।

Third party image reference
इस बारे में डॉक्टर मिल्स का कहना है की पशुओं के रक्तदान की प्रक्रिया में लगभग आधे घंटे का समय लगता है और सबसे खास बात कि उन्हें एनेस्थेसिया देने की भी जरूरत नहीं पड़ती। वैसे आपको बतादें की जिन जगहों पर पशु ब्लड बैंक नहीं है, वहां लोगों को जागरूक करने के लिए रक्त और प्लाज्मा दान कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
तो कैसी लगी आपको यह जानकारी, हमें कमेंट करके जरुर बताये।
रोजाना ऐसी चटपटी ख़बरों के लिए हमें फोलो जरुर करें ।

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...