ये है वो बेहद खतरनाक 5 फूड कॉम्बिनेशन, जो सेहत को पहुंचाते हैं नुकसान

दोस्तों जैसे की हम सब जानते है की किसी भी व्यक्ति की अच्छी सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं अच्छा खानपान जिसका असर शरीर पर पड़ता हैं।
वैसे आजकल देखा जाता हैं कि लोग अपनी सेहत को दर किनार करते हुए अपने आहार में कई ऐसी चीजों को शामिल करते हैं जो सहता को नुकसान पहुंचाते हैं।
वैसे आपको बतादें की इस तरह के ऐसे कई आहार होते हैं जो कॉम्बिनेशन में ग्रहण किए जाते हैं लेकिन उनका आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे गलत फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

सैंडविच और कॉफी
आपको बतादें की अक्सर शहरों में सैंडविच और कॉफी का नाश्ता किया जाता है। कॉफी और सैंडविच का नाश्ता करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। बतादें की इसमें मौजूद कार्ब्स कैल्शियम को अच्छे से पचने से रोकते हैं, जिसके कारण आपको कई प्रकार की हेल्थ समस्याएं हो सकती हैं।
पास्ता और चीज
बतादें की अक्सर जब पास्ता खाने या बनाने की बात आती है तो लोग शौक से पास्ता में चीज को ऐड करते हैं। लेकिन आपको बतादें की शायद इस बात की जानकारी आपको नहीं होगी कि एक साथ पास्ता और चीज का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है। क्यूंकि पास्ता और चीज दोनों का एक साथ इस्तेमाल करने से यह पाचन क्रिया में रूकावट बन सकती है। अगर, आपको पास्ता इतना ही पसंद है तो इसमें चीज की बजाय हरि सब्जियों का इस्तेमाल करें।
दूध और केला
वैसे देखा जाये तो अक्सर लोग एक्सरसाइज करने के बाद दूध और केले का सेवन करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, दूध और केले का सेवन एक साथ करने से पेट में भारीपन और सांस लेने में परेशानी जैसी समस्या हो सकती है।

दही और फल
आपको बतादें की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कभी भी दही और फल का सेवन आपको एक साथ नहीं करना चाहिए। क्यूंकि दही और फलों का सेवन एक साथ करने से जुकाम सहित कई प्रकार की एलर्जी हो सकती है।

दही और परांठा या फल
अब अंत में आपको या भी बतादें की अक्सर लोग नाश्ते में दही और परांठे या फल खाने ही पसंद करते हैं। ऐसे में दही के साथ परांठा या कोई भी तली हुई चीज खाने से इसमें मौजूद फेट पाचन में रुकावट बनता है। तो इसके साथ ही दही के साथ इस प्रकार की चीजें खाने से शरीर को एनर्जी में भी नहीं मिलती है।
उम्मीद है आपको यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी।

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...