क्या आप जानते है, राजस्थान के इस किले में आज भी दफन है कई राज - SupportMeYaar.com

Breaking

loading...

Sunday, 26 April 2020

क्या आप जानते है, राजस्थान के इस किले में आज भी दफन है कई राज


जैसे कि हम सब जानते है को राजस्थान को ऐतिहासिक नगरी के नाम से जाना जाता है। क्योंकि यहां पर कई सारे किले है जो इसकी विशेषता बताते है। लेकिन राजस्थान में कई किले ऐसे भी है जिनको पूरी दुनिया जानती है।


वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज हम बात कर रहे है राजस्थान के अलवर जिले में स्थित भानगढ़ की..जहां दोस्तो यहां पर हर साल न जाने कितने लोग घुमने के लिए आते है।

इस बारे में लोग कहते हैं कि यहा पर भुतों का निवास रहता हैं। बतादें की इस किले में कई रहस्य छिपे हुए हैं। भानगढ़ के किले के पिछे 16 शताब्दी में हुई घटना के कारण यह ऐसा बना हुआ है। इस किले में इस घटना के बाद रात को यहा भुतों का मेला लगता हैं।


तो ऐसे में इसके चलते रात को यहां कोई भी नही आता हैं। यहां के स्थानिय लोगों का कहना है की इस रहस्य को लेकर तरह तरह की बाते करते हैं।
करीब 16 शताब्दी में इस किले में रहने एक जादुगर आया था जिसे यहा कि राजकुमारी से प्यार हो गया था।

लेकिन जिसके बाद उस जादुगर कि मौत हो गई थी उन दोनो का प्रेम विलाप अधुरा रह गया था। मरने के समय जादुगर ने श्राप दिया था कि यह किला नष्ट हो जायेगा। किले के पास आने से भी लोग ड़रेगें। वहा वेसे वेसे होने लगा जेसे कि वो जादुगर श्राप दे के गया था।

लेकिन अब यह भानगढ ले किले को खंड़र होने में समय ही नही लगा। यहा के लोग इस किले से दुरी बनाकर ही चलते हैं।
वैसे आपको यह भी बतादें की इस किले के रास्ते पर पुरात्व विभाग वालो ने एक बोर्ड भी लगाया हैं जिसपर लिखा है कि शाम होने से पहले सब किले से बहार आ जाऐ। लेकिन अभी भी इस किले कि सच्चाई रहस्य बनी हुई हैं।

वैसे आपका क्या ख्याल है इस बारे में, हमे कमेंट करके जरूर बताएं।


No comments:

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा