यदि आप ज्यादा चावल खाते हैं तो जानिए ये आपके शरीर को कैसे नुक़सान पहुंचाता है




जैसे कि हम सब जानते है कि रोटी और चावल की बात की जाए तो ज्यादातर लोग चावल खाना पसंद करते हैं। रोटी की तुलना में चावल खाने में आसान होता है और इसके साथ ही इसका स्वाद भी अच्छा होता है। कुछ लोग एक वक्त चावल खाते हैं, तो कुछ लोग दो वक्त ही चावल का सेवन करते हैं। पर क्या आप जानते हैं चावल इंसान के शरीर में बहुत सी बिमारियों को जन्म देता है।

वैसे आपको बतादें की अभी लोग ज्यादातर सफेद चावल का सेवन करते हैं। इसे अरवा चावल भी कहते हैं। आज हम आपको बताने की कोशिश करेंगे कि चावल हमारे शरीर को क्या क्या नुक़सान पहुंचाता है।

ये होती है बीमारियां

मधुमेह- बतादें की एक कटोरी चावल में दस चम्मच चीनी के बराबर कैलोरी मौजूद होती है। जो रक्त में चीनी की मात्रा को बढ़ाने में सहायक है। अतः जिन लोगों को मधुमेह की बिमारी है उन्हें चावल का सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए।

मोटापा- आपको बतादें की चावल में विटामिन, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमें विटामिन और मिनरल्स नाम मात्र ही मौजूद होता है। चावल में सबसे ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होता है। जो शरीर का फायदा कम करता है और नुक़सान ज्यादा करता है। जिन खाद्य पदार्थों में फाइबर ज्यादा होता है ऐसे चीजों का सेवन करने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और भूख भी नहीं लगती। परन्तु चावल में फाइबर बहुत ही कम मात्रा में होता है। अतः ये जल्दी ही पच जाता है। बार बार भूूख लगने लगती है। इस कारण शरीर का मोटापा भी बढ़ने लगता है।

कब्ज़- बतादें की चावल में फाइबर कम होने के कारण आसानी से पच जाता है। इस कारण पाचन-तंत्र कमजोर होने लगता है। कब्ज़ और एसिडिटी की शिकायत हो जाती है।

हड्डियां- अब अंत मे आपको यह भी बतादें की चावल में कैल्शियम नाम मात्र होता है। हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है।जो व्यक्ति केवल चावल का सेवन करता है, उसके शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम हो जायेगी और हड्डियां कमजोर होती जाएगी।


0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...