लॉक डाउन के समय आप अपने शरीर को कैसे चुस्त और तंदुरुस्त रख सकते है


जैसे की हम सब जानते है की सरकार द्वारा दिए गए आदेश पर अमल करते हुए लॉक डाउन लगाया गया है और स्थिति सामान्य ना देखते हुए लॉकडाउन की तारीख को बढ़ा दिया गया है ऐसे में सब लोग अपने-अपने घर पर है तो जो जिम जाने वाले व्यक्ति है वह जिम नहीं जा पा रहे तो ऐसे में घर बैठकर अपने शरीर को चुस्त रखने का कुछ उपाय अपनाकर हेल्दी रख सकते हैं।


तो चलिए जानते है इसके बारे में।

रस्सी कूद

बतादें की आप अपने घर में रस्सी कूद कर सकते हैं इसके लिए आपको एक अवस्थी की जरूरत होती है और फिर आपको उसे गोल घुमाते हुए बीच में से कूदना होता है जिससे आपका वजन तो कम होगा ही और फिटनेस भी बेहद ही ज्यादा बनी रहेगी।

पुश अप

अब अंत में आपको बतादें की लॉक डाउन की वजह से जिम क्लास बंद होने के कारण जो सुविधाएं जिम क्लास में मिलती है वह सभी सुविधा किसी को भी घर पर नहीं मिल पाती तो ऐसे में आप अपने चेस्ट को मेंटेन रखने के लिए पुशअप्स कर सकते हैं तो अब आप 20 से 25 पुशअप ले सकते हैं।

आहार

आपको बतादें की इस लॉक डाउन की वजह से कई लोग चिकन अंडा और अनेक प्रोटीन जैसी पदार्थ नहीं ले पा रहे हैं तो ऐसे में इन लोगो को  एक्सरसाइज करने के बाद दाल या चना या फिर सोयाबीन का जरुर करना चाहिए क्यूंकि यह आपको किराना स्टोर पर उपलब्ध होगा।

दौड़ना

बतादें की लॉक डाउन की वजह से कई लोग गार्डन या पार्क में जाकर दौड़ नहीं पाते तो ऐसे में अगर आपके घर में रनिंग की मशीन है तो आप उस पर भी एक्सरसाइज कर सकते या फिर एसिया कुछ नहीं है तो आप घर में ही 60 से 70 बार एक जगह खड़े रहकर दौड़ लगा सकते हैं जिससे आपको अच्छी फीलिंग महसूस होगी।
loading...





Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...