कोरोना से जुड़े यह सभी सवाल लोगो को कर रहे परेशान, ये है इनके जवाब


दोस्तों इस दुनिया में जब से यह जब से यह कोरोना फैला हैं तभी से एक डर का माहौल बना हुआ हैं। ऐसे
loading...
में इसके चलते सभी को लॉकडाउन के तहत घर में बंद होना पड़ा हैं। लेकिन इसका डर अभी भी लोगों में हैं और इससे जुड़े कई सवाल उन्हें परेशान कर रहे हैं।


तो आज हम आपके पास कोरोना से जुड़े कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब लेकर आए हैं जो न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में वैज्ञानिकों द्वारा दिए गए हैं।

तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

क्या धुलाई से मर जाता है वायरस?

आपको बतादें की साबुन या डिटर्जेंट से कपड़े धोते रहें। अगर किसी सूरत में कपड़े पर वायरस होगा, तो साबुन या सर्फ से धुलाई में मर जाएगा। इसलिए आपको इस बारे में घबराने की कोई बात नहीं है।

जूतों को भी डिसइंफेक्टेंट करना जरूरी है?

आपको बतादें की जूते वायरस का वाहक हो सकते हैं, लेकिन ये संक्रमण के आम स्रोत नहीं हैं। इस बारे में विशेषज्ञ कहते हैं कि ऐसे जूते पहनकर जाएं जो घर आते ही साबुन से धुल सकें। साथ ही घर में जूते लाने पर रोक लगा सकें तो बेहतर होगा

कपड़ों पर वायरस कितनी देर ठहर सकता है?

आपको बतादें की एक अध्ययन धातु पर तीन दिन और गत्ते पर एक दिन वायरस ठहरने की ओर इशारा करते हैं। ऐसे में आपको यह भी बतादें की कपड़ों पर विशेष अध्ययन नहीं हुआ है। हलाकि, इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि गत्ते की सोखने वाली प्रकृति के कारण उस पर वायरस कम देर ठहरता है, कपड़े पर भी यही संभावना है।

क्या सामान के डिलीवरी पैकेज, अखबार पर वायरस को लेकर चिंतित होना चाहिए?

आपको यह भी बतादें की किसी पैकेज पर संक्रमण की आशंका बेहद कम है। अब तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया जिसमे अखबार पढ़ने या पैकेज खोलने से संक्रमण फैला हो ।

तो उम्मीद है आपको यह सभी जानकारी जरुर पसंद आई होगी



0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...