टीवी के बेहद ही ज्यादा लोकप्रिय शो शक्तिमान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य


वैसे आपको बतादें की ऐसा कोई भी नहीं होगा जो 'शक्तिमान' और उस किरदार को निभाने वाले एक्टर मुकेश खन्ना का फैन ना रहा हो। इसमें बच्चे से लेकर बूढ़ा, हर शख्स शक्तिमान पर फिदा था।


बतादें की ये किरदार 90 के दशक में इस कदर पॉपुलर हो गया था कि बच्चे तक शक्तिमान के उड़ने के स्टाइल को कॉपी करने लगे थे।

तो चलिए जानते है शक्तिमान से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स और कुछ ऐसी बातें जिसके बारे में आपने आज तक नहीं जाना होगा

बतादें की शक्तिमान के थीम सॉन्ग में कहा गया है कि वह पुनर्जन्म (अवतार) नहीं है बल्कि एक साधारण इंसान है। हालांकि, यह गलत हो गया जब हमें बताया गया कि वह वास्तव में एक संत, श्री सत्य का पुनर्जन्म है, जो महाभारत के भीष्म पितामह (मुकेश खन्ना द्वारा निभाई गई एक और प्रसिद्ध भूमिका) से उतरा है।

बतादें की इस शो ने हिंदू पौराणिक कथाओं को शक्तिमान के सुपरहीरो के साथ जोड़ा।

आपको बतादें की शक्तिमान की मूल कहानी काफी दिलचस्प है। वह एक मानव है जो कुंडलिनी योग के माध्यम से अपने शरीर के 7 चक्रों को मजबूत करने में सक्षम था और एक अतिमानवीय बन गया।


बतादें की 90 के दशक के बच्चों पर शक्तिमान का ऐसा प्रभाव था कि हम अब भी इसके आकर्षक शुरुआती संगीत के हर शब्द को याद करते हैं।

loading...
शक्तिमान एक ऐसा नायक था जिसने हमारी पीढ़ी के अधिकांश लोगों को प्रेरणादायक कहानियों और एक नैतिकता के साथ प्रभावित किया जो कि 'गुड ट्रायम्फ्स ओवर ईविल' है।

आपको पता ना हो तो बतादें की इस शो ने बच्चों को सुपरहीरो (और भयानक खलनायक) की दुनिया में पेश किया और एक सांस्कृतिक घटना बन गई।


यह उस समय के छोटे बच्चों को ध्यान और योग की शुरुआत कराने का एक शानदार तरीका था।


loading...
बतादें की गंगाधर ही शक्तिमान है' शो की एक प्रसिद्ध पंक्ति है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शक्तिमान के रूप-परिवर्तन "पंडित गंगाधर विद्याधर मायाधर ओंकारनाथ शास्त्री" की उपस्थिति अमेरिकी हास्य अभिनेता जेरी लुईस से प्रेरित थी?


बतादें की मुख्य अभिनेता, मुकेश खन्ना ने भी शो के निर्माता के रूप में काम किया और शक्तिमान के विशेष प्रभावों की उस समय के टर्मिनेटर या सुपरमैन की तरह होने की कामना की और वो भी तब जब कंप्यूटर एनीमेशन भारत में एक नई अवधारणा थी और उन्हें उपलब्ध तकनीक के साथ करना था।

बतादें की शक्तिमान की मुख्य शक्तियाँ जैसे की, अलौकिक गति, शक्ति, स्थायित्व, टेलीपैथी, टेलीपोर्टेशन, टेलीकिनेसिस, फ्रीज-रे, आग की शूटिंग, एक सूक्ष्म शरीर को समेटना, सभी प्रकाश और ध्वनि तरंगों को नियंत्रित करना, निकट-सर्वज्ञता, निकट-सर्वशक्तिमान, आदि थी।


अब अंत में आपको बतादें की शक्तिमान के खलनायको में: तमराज किलविश, डॉ। जैकल, साहब, काकोदर, नताशा, इलेक्ट्रिक-मैन, कपाला, केकड़ा मैन, जोंक जोन्का, मटांडीका, कितनुमन, प्रिटोला, स्टोन-मैन, प्लास्टा, और कई और भी थे।

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...