ऐसी कौन सी चीजें है जिसका सेवन पुरषों को जरुर करना चाहिए, अभी जानिए


वैसे तो देखा जाये तो  बिरयानी व खीर जैसे व्यंजनों का जायका बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कई लोग इलायची का प्रयोग चाय बनाने में भी करते हैं। छोटे से आकार की इलाचयी को अपनी सुंगध और गुणों के लिए जाना जाता है।



भारतीय आहार में इलायची का इस्तेमाल फ्लेवर के लिए किया जाता है। यह खाने की खुशबू को बढ़ाने का काम करती है. हर भारतीय रसोई में मिलने वाली इलायची केवल स्वाद और सुगंध के लिए ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है। 

तो चलिए आज आपको बताते हैं इस सुगंधित मसाले के फायदों के बारे में।

  • मुहं की दुर्गंध, किसी तरह का संक्रमण, अल्सर इन सब से इलायची बचाता है। साँसों में बदबू से बचने के लिए रोज इलायची खाएं।

  • आपको बतादें की एक छोटी इलायची का सेवन रक्तचाप नियंत्रण में कारगर होती है। मानव शरीर में अधिकतर बीमारियां उच्च रक्तचाप के कारण जन्म लेती हैं। यदि आप भी प्रतिदिन दो से तीन इलायची का सेवन करें तो जिंदगीभर आपका रक्तचाप नियंत्रित रहेगा।

  • तो आप इलायची का नियमित सेवन करने से पुरुषों कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात दी जा सकती है। इलायची के एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में कारगर साबित होते हैं।

  • अगर किसी पुरुष को किसी बात की चिंता है, या बिना बात के आप अकेलापन महसूस कर रहे है, लगातार ऐसा होने से आप डिप्रेशन का शिकार हो जाते है। तनाव मुक्त रहने के लिए इलायची बहुत मदद करती है। इलायची चबाने या इलायची वाली चाय पीने से हार्मोन तुरंत बदल जाते है। तो उम्मीद है आपको यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी।

तो यह थी वह चीज जिसका सेवन सभी पुरुषो को करना चाहिए

loading...

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...