क्या संगीत सुन कर श्वसन रोगों को दूर भगा सकते है? - SupportMeYaar.Com

Popular Posts

क्या संगीत सुन कर श्वसन रोगों को दूर भगा सकते है?

Can you listen to music and drive away respiratory diseases? क्या संगीत सुनिए और श्वसन रोगों को दूर भगा सकते है?
Share it:

वैसे आपको बतादें की संगीत सुनने से सिर्फ मन को शांती मिलती है ऐसा नहीं है बल्कि यह रोगों के उपचार में भी कारगर है। आपको बतादें की एक शोध में पता चला है कि म्यूजिक थैरेपी से श्वसन संबंध बीमारियों से निजात मिलता है।





तो ऐसे में अध्ययन के अनुसार संगीत क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज के इलाज में काफी कारगर साबित हो सकता है। और ऐसे में सीओपीडी डिजीज में रोगी को सांस की तकलीफ, घरघराहट, खांसी, जुकाम और सीने में जकडन होती है और इन लक्षणों के साथ यह बीमारी बढती रहती है।



वैसे आपको यह भी बतादें की शोधकर्ताओं का कहना है कि म्यूजिक थैरेपी से इन समस्याओं के इलाज में काफी मदद मिल सकती है। इस शोध में सीओपीडी से पीडित 68 लोगों को शामिल किया गया।





एक शोध के दौरान यह पाया गया है की सीओपीडी से पीडित इन रोगियों को म्यूजिक सेशन दिया गया। साथ ही इनको संगीत से जुडी गतिविधियों में भी शामिल किया गया। शोध में इन रोगियों के स्वास्थ्य में सुधार देखा गया।

अब ऐसे में अमेरिका के न्यूयॉर्क में माउंट सिनाई बेथ इजरायल अस्पताल में अध्ययन के सह लेखक जोनाथन रस्किन का कहना है कि श्वसन संबंधी रोगों में म्यूजिक थैरेपी एक व्यापक आधार प्रदान करता है। यह अध्ययन रिस्पाइरेटरी मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।



उम्मीद है आपको यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी.


रोजाना ऐसी जानकारी के लिए हमें फोलो जरुर करें.

 Follow Us : - Google News | Dailyhunt News | Facebook | Instagram | Twitter | Pinterest

Share it:

Life Style

Post A Comment:

0 comments:

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी