FmD4FRX3FmXvDZXvGZT3FRFgNBP1w326w3z1NBMhNV5=
items

क्यों लाभदायक है आम का सेवन गर्भावस्था में, जरुर जाने

सबसे पहले तो आपको बतादें की किसी भी स्त्री के जीवन में गर्भावस्था वह समय है जो अन्य बातों के अलावा विभिन्न प्रकार का खाना खाने की उत्कट इच्छा के लिए भी प्रसिद्ध है। ऐसे में इन 9 महीनों में महिलायें डाइटिंग या वज़न बढ़ने जैसी चिंताएं नहीं करती तथा अच्छे अच्छे खाने का मज़ा उठाती हैं।

बतादें की गर्भवती महिलायें जिन्हें मधुमेह की समस्या है उन्हें आम का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि आम में बहुत अधिक मात्रा शुगर (शक्कर) होती है।

शायद आपको पता ना हो तो बतादें की आम आयरन, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी6, पोटेशियम और फॉलिक एसिड से भरपूर है। ये सभी गर्भावस्था के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। जो गर्भवती महिला के प्रतिरक्षा तंत्र को मज़बूत बनाने के साथ थ उसे उर्जा भी प्रदान करते हैं।

बतादें की गर्भावस्था के दौरान ब्लडप्रशर की समस्या भी बहुत बढ़ जाती है ऐसे में आम एक प्राकृति उपचार है, क्योंकि इसमें पोटेशियम (156 मिलीग्राम में 4 प्रतिशत) और मैग्निशियम (9 मिलीग्राम में 2 प्रतिशत) भारी मात्रा में पाए जाते हैं।

अब अंत में बात करे तो अक्सर ऐसा देखा गया है की गर्भवती महिला को आयरन की विशेष जरूरत होती है। इसलिए उनके लिए आम काफी लाभदायक होता है। इसमें प्रचूर मात्रा में आइरन पाया जाता है। नियमित और पर्याप्त रूप से आम का सेवन शरीर में खून की मात्रा बढ़ा देता है।

  1. वियाग्रा का बाप है यह चीज, एक बार जरुर इस्तेमाल करें
  2. स*म्भोग के दौरान वि*याग्रा का सेवन करना हमारे शरीर के लिए कितना हानिकारक है, जानिए
  3. सावधान, ये सब चीज़े खायेंगे तो जल्दी हो जायेंगे गंजा
  4. सुबह बासी मुंह पानी पीने से होती है इतने बड़े फायदे - New!
  5. हर मर्ज का इलाज, प्याज से जुड़े अदभूत फ़ायदे

0/Post a Comment/Comments

73745675015091643

Top News

[getBlock results="9" label="Top News" type="block2"]

Recipe

[getBlock results="5" label="Recipe" type="block1"]