इस गांव वालों के लिए कलंक बना नाम 'कोरोना' - SupportMeYaar.com

Breaking

loading...

Sunday, 31 May 2020

इस गांव वालों के लिए कलंक बना नाम 'कोरोना'

आपको बतादें की लखनऊ से लगभग 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, एक छोटा-सा गांव इस समय संकट में है। रातों-रात यह गांव और यहां के निवासी बाहरी लोगों के लिए उपहास का विषय बन गए हैं, क्योंकि इस गांव का नाम - कोरौना है, जो कि घातक वायरस कोरोना के समान लगता है।

बतादें की यहाँ के स्थानीय निवासी राजू त्रिपाठी ने कहा, "यहां तक कि हमारे रिश्तेदार भी नाम में इस समानता के कारण गांव के नाम का मजाक उड़ा रहे हैं। वे हमसे कहते हैं कि वे कोरौना नहीं जाएंगे। यदि हम किसी अजनबी को बताते हैं कि हम कहां रहते हैं तो वह हंसकर हमें देखता है। ऐसे में एक अनजान व्यक्ति ने मेरे फोन पर कॉल किया और कहा, 'आप अभी भी जीवित कैसे हैं?' - जब मैंने उसे बताया कि मैं कोरौना से बोल रहा हूं।"

बतादें की संयोग से कोरौना 84-कोसी परिक्रमा का पहला पड़ाव है। हर साल होली के त्योहार के एक पखवाड़े बाद, हजारों लोग इस परिक्रमा में शामिल होते हैं। ऐसे में एक स्थानीय किसान गोकुल ने कहा, "गांव का नाम दशकों से मौजूद है, लेकिन अचानक ही हमें इस तरह नीचा माना जा रहा है।"

बतादें की मिश्रिख तहसील में स्थित इस गांव की आबादी लगभग 9,000 है। इस गांव में एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय और अन्य सुविधाएं भी हैं। वास्तव में, यह राज्य के बेहतर विकसित गांवों में से एक है। गोकुल ने कहा कि एक बार लॉकडाउन खत्म हो जाने के बाद, ग्रामीण एकत्र होंगे और सरकार से गांव का नाम बदलने का अनुरोध करेंगे।

वैसे आपको बतादें की "किसी भी मामले में, कोरौना का कोई लेना-देना नहीं है और कोरोनावायरस की याद लंबे समय तक रहने वाली है। आने वाले वर्षों में उपहास उड़वाने के बजाय नाम बदलने का विकल्प चुनना बेहतर होगा।" संयोग से, कोरौना अभी भी कोरोनावायरस से सुरक्षित है।

  1. OK का पूरा मतलब क्या होता है
  2. अक्सर लोग 100 रुपये की जगह 110 रुपए का ही पेट्रोल क्यों भरवाते है, जाने जवाब
  3. आँखो को धोखा देने वाली कुछ दिलचस्प तस्वीरें जिन्हें देखकर दिमाग चकरा जाएँ
  4. एक ऐसा गाँव जहा पर हनुमानजी का नाम लेना भी गुनाह है
  5. जब कोई लड़की बातों बातों में ही आपका हाथ पकड़ने लगती हैं तो इसका क्या मतलब है
  6. दुनिया के सबसे अजीबोगरीब इंसान, जिन्हें देखकर आँखों पर विश्वास नहीं होगा

No comments:

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा