रोज़ाना सुबह खाने में दही इस्तेमाल करने के लाजवाब फायदें

रोजाना सुबह दही खाने के कुछ फायदे....

1. बतादें की दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि हड्डियों के लिए बेहद ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। दही खाने से दांत भी मजबूत होते हैं, साथ ही आपको यह बतादें की दही ऑस्टियोपोरोसिस (जोडों की बीमारी) जैसी बीमारी से लड़ने में भी मददगार है।

2. इसके साथ ही दही पेट के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। तो आप दही में अजवाइन मिलाकर पीने से कब्ज (की शिकायत समाप्त होती है।

3. मुंह के छालों के लिए यह बेहद ही ज्यादाअच्छा घरेलू नुस्खा है। मुंह में छाले होने पर दही से कुल्ला करने पर छाले समाप्त हो जाते हैं।

4. बतादें की दही के सेवन से हार्ट में होने वाले कोरोनरी आर्टरी रोग से बचाव किया जा सकता है। दही के नियमित सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है।

5. अब आपको यह भी बतादें की चेहरे पर दही लगाने से त्वचा मुलायम होती है और त्वचा में निखार आता है। इसके साथ ही दही से चेहरे की मसाज की जाए तो यह ब्लीच के जैसा काम करता है। इसका प्रयोग बालों में कंडीशनर के तौर पर भी किया जाता है।

6. या फिर इसको आप लू से बचने के लिए भी दही का प्रयोग किया जाता है। लू लगने पर दही पीना चाहिए।

7. दही पीने से पाचन क्षमता बढती है और इसके साथ ही भूख भी अच्छे से लगती है।

8. बतादें की सर्दी और खांसी के कारण सांस की नली में इन्फेक्शन हो जाता है ऐसे में इस इंफेक्शन से बचने के लिए दही का प्रयोग करना चाहिए।

9. अब अंत में आपको बतादें की गर्मियों में त्वचा पर सनबर्न होने के बाद दही से मलना चाहिए, इससे सनबर्न और टैन से फायदा मिलता है।

उम्मीद है आपको यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी।

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

loading...
loading...
loading...