वैज्ञानिकों ने बतया क्यों नहीं होते साँपों के पैर - SupportMeYaar.Com

Popular Posts

वैज्ञानिकों ने बतया क्यों नहीं होते साँपों के पैर

Share it:

हमारे आस—पास में रहने वाले सभी जीव—जंतुओं के पैर होते है,सिवाय सांप के,लेकिन सांप बिना पैर के आसानी से भाग सकता है। अक्सर लोग सोचते हैं कि आखिर क्या कारण हो सकता है कि सांप के पैर नहीं होते हैं। तो इस बात का जवाब विज्ञान ने ढूंढ लिया है।


वैज्ञानिकों को सांप के 90 लाख साल पुराने अवशेष मिले है। इस अवशेष के माध्यम से उन्होंने कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त की है। वैज्ञानिकों ने सांप के अवशेष और वर्तमान के सांप का सीटी स्कैन करके पाया कि इनके पैर न होने के जिम्मेदार इनके पूर्वज हैं।
क्योंकि इस अवशेष से पता चला है कि पहले सांप के भी पैर हुआ करते थे। एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के मुख्य शोधकर्ता होंग्यु यी के अनुसार सांपों के पैर खोने का कारण उनका बिलों रहना बताया है। बिल में रहने की वजह से उनमें रेंगने की आदत पड़ गई और वह धीरे—धीरे पैरों का इस्तेमाल छोड़ दिये।


उन्होंने अनुमान के आधार पर बताया कि यही वजह हो सकती है कि पीढ़ी दर पीढ़ी उनके पैर गायब होते चले गये। सांप के पैर होते हुए भी रेंगने की आदत से उनसे उनके पैर छीन लिए। इसी कारण वैज्ञानिकों ने सांपों के पूर्वज को ही इनके पैर न होने के लिए जिम्मेदार बताया है। यदि वो पैरों का इस्तेमाल करते रहते, तो आज सांप भी पैर वाला होता। इसके अलावा वैज्ञानिकों ने 3 मीटर लंबी क्रेटेशियस सांपों की विलुप्त प्रजाति डीनिलिसिया पैटागोनिका के कान के भीतर के हड्डी का सीटी स्कैन कर परीक्षण किया।
और पाया कि आधुनिक सांपों के समान ही डीनिलिसिया पैटागोनिका गुहा और नली सांपों की सुनने की शक्ति को नियंत्रित करती थी। और इसके अलावा यह भी पाया कि डीनिलिसिया पैटागोनिका ही बिलों में रहने वाला सबसे लंबा सांप था।


एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं में अपने शोध से पता लगाया कि सांपों पैर क्यों नही होते हैं। उन्होंने सांप के 90 लाख साल पूर्व के अवशेष और वर्तमान के सांप का सीटी स्कैन करके लगाया। शोध के बाद इसका जिम्मेदार सांप के पूर्वज को बताया। शोधकर्ता ने बताया कि पहले सांप के पैर होते थेे, लेकिन बिलों में रहने के कारण सांप को चलने से ज्यादा रेंगने की आदत पड़ गई। इसी कारण पीढ़ी दर पीढ़ी उनके पैर गायब होते चले गये।वैज्ञानिकों ने बताया कारण, सांपों ने कैसे खोये अपने पैर

 Follow Us : - Google News | Dailyhunt News | Facebook | Instagram | Twitter | Pinterest

Share it:

Ajab Gajab

Amazing Fact

Amazing India

Top News

Trending

Post A Comment:

0 comments:

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी