चोरी हुए एंडरॉयड फ़ोन का कैसे पता लगाये

दोस्तों वैसे देखा जाये तो आज के दौर में हाथों में एंडरॉयड (Android) फोन होना आम बात है। लोग जल्दबाजी में अक्सर अपने मोबाइल फोन को या तो कहीं छोड़ देते हैं या फिर भीड़-भाड़ वाले इलाकों में कोई उनके हाथ से मोबाइल पार कर देता है। आप अपने फोन के खोने से दुखी होते हैं तो हम आज आपको अपनी पोस्ट में बताएंगे कि आप ऐसी स्थिति में क्या कर सकते हैं। जानिए जरूरी उपाय जिन्हें आप अपना कर पा सकते है अपना फ़ोन।  



ट्रैक माई फोन फीचर :- वैसे आमतौर पर हर एंड्रॉयड फोन में ट्रैक माई फोन का फीचर होता है। अगर गनीमत से आपके खोए हुए फोन में एंडरॉयड डिवाइस मैनेजर फीचर ऑन है तो आप अपने फोन को ट्रैक कर सकते हैं।


आपको बतादें की ट्रैक माई फोन फीचर आपके खोए हुए फोन की लोकेशन को ट्रैक करके बता देता है। यह फीचर ई-मेल आईडी के साथ इंटीग्रेट होने की वजह से बाई डिफाल्ट ऑन हो जाता है। यह विकल्प एंड्रॉयड फोन की सेटिंग में मिलेगा। इसके लिए फालो करें यह स्टेप..

  • सेटिंग में जाएं।
  • सिक्योरिटी का चुनाव करें।
  • डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर में जाएं।
  • एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर को ऑन कर दें।

दोस्तों अब आप कहेंगे कि भला जब फोन खो ही गया तो उसे ट्रैक कहां से करेंगे। तो हम आपको बता दें कि चोरी या गुम होने की स्थिति में आप ट्रैक माई फोन फीचर का इस्तेमाल वेब या फिर किसी दूसरे मोबाइल फोन से भी कर सकते हैं। गूगल पर ट्रैक माई फोन लिखकर सर्च करेंगे तो विकल्प सामने आ जाएगा। वहीं आप एंड्रॉयड फोन में एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर एप को डाउनलोड कर फोन को ट्रैक कर सकते हैं। आप इसे जीमेल आई-डी से लॉग-इन कर सकते हैं।


उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी


Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...