इन घरेलु नुस्खों से रोकें बालों के झड़ने की समस्‍या


बाल झड़ना आम बात है। कहते हैं यदि दिन में करीब 100 बाल झड़ते हैं तो कोई परेशानी वाली बात नहीं, क्योंकि इतने ही बाल प्रतिदिन जाते हैं। लेकिन अगर आपके बाल इससे कहीं ज्यादा झड़ते हैं तो यह चिंता का विषय है।

आज हर किसी को कोई न कोई बालों की समस्या रहती हैं। लेकिन यदि आप अपने आहार में विटामिन बी की मात्रा बढ़ा देंगे तो काफी हद तक आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी। अपने बालों की किस्म के हिसाब से ही आपको अपने बालों को ट्रीटमेंट देना चाहिए। तभी वह प्रभावी ढंग से परिणाम देगा। बालों को काला, घना, सुंदर बनाने के लिए जानें कि बालों का झड़ना कैसे कम हो।

कारण -
कुछ अध्ययनों में यह देखने को मिला कि पुरुषों में गंजेपन का कारण अक्सर आनुवांशिक होता है, जबकि स्त्रियों में बाल झड़ने के मुख्य कारण तनाव या मानसिक परेशानी होते है। साथ ही ज्यादातर लोगों में यह देखा गया है कि भारी तनाव के कारण उनके बाल झड़ते हैं। इसके अलावा नहाने के बाद लोग अक्सर अपने बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर की मदद लेते हैं। लेकिन कई अध्ययन से पता चला है कि रोजाना इस तरह से बाल सुखाना बाल झड़ने का कारण बन सकता है। साथ ही लगातार अपने बालों को सीधा या घुंघरेला बनाने के लिए किए जाने वाले ट्रीटमेंट से भी बाल झड़ते हैं। बाल झड़ने की एक बड़ी वजह एधिक मात्रा में जंक फूड का सेवन भी है। जंक फूड पर ज्यादा निर्भर रहने से पोषण संबंधी कमी होने लगती है, जो कि गंजेपन का कारण हो सकता है। वहीं खानपान का एनीयमित होना व ठीक तरह से ध्यान न देने से भी बाल बड़ी मात्रा में झड़ते हैं।

उपाय -
कुछ लोग बालों में बार-बार कंधी करते हैं,ये सोचकर कि इससे बाल लंबे होंगे या फिर बाल सुलझें रहेंगे लेकिन आपको बता दें इससे भी कई बार बाल झड़ते है। आपको बालों को दिन में कम से कम 2-3 बार कंधी करें, इससे आपके बाल कम से कम उलझेंगे और बाल कम टूटेंगे। यानी बाल सुलझे भी रहेंगे और बालों के टूटने का डर भी खत्म।

बालों को झड़ने से बचाने के लिए आपको अपने बालों को धूप से बचाना चाहिए। जब भी आप बाहर धूप में जाएं तो अपने साथ छाता लेकर जाएं या फिर अपने बालों को कपड़े से पूरी तरह ढक लें।

बहुत गर्म पानी से बाल ना धोएं, वरना आपके बाल अधिक खराब हो जाएंगे और जल्दी टूटने लगेंगे।

बालों को टूटने से बचाने के लिए आपको डाइट में प्रोटीन, आयरन, जिंक, सल्फर, विटामिन सी, के अलावा विटामिन बी से युक्त खाघ पदार्थ भरपूर मात्रा में लेने चाहिए।

बालों को टाइट बांधना, हॉट रोलर्स व ब्लो ड्रायर व आयरन के ज्यादा इस्तेमाल करने से भी बाल डैमेज हो जाते हैं। इसीलिए कोशिश करें कि बालों को प्राकृतिक ही रहने दें और बालों पर बहुत ज्यादा एक्सेपेरिमेंट करने से बचें।

बालों को सही पोषण न मिलने से भी बाल झड़ने लगते हैं, ऐसे में बालों को झड़ने से बचाने के लिए समय-समय पर बालों में मेंहदी लगानी चाहिए या फिर बालों को पोषण देने के लिए दही भी लगा सकते हैं।

बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने के लिए आपको सप्ताह में कम से कम दो बार बालों की जड़ों में आंवला, बादाम, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल, सरसो का तेल इत्यादि में से कोई एक लगाना चाहिए। इससे बालों का झड़ना, बाल पतले होना, डैंड्रफ, दोमुंहे बाल व उम्र से पहले बालों का सफेद होने जैसी प्रॉब्लम्स से निपटा जा सकता है।

बालों के लिए प्रयोग होने वाले उत्पाद जैसे शैंपू, कंडीशनर इत्यादि प्रॉडक्ट्स  अच्छी क्वालिटी के ही प्रयोग करने चाहिए। इससे बाल अच्छे होंगे और टूटने से बचेंगे।



  1. लड़कों की ऐसी आदतें, जो लड़कियों को बिल्कुल भी पसंद नहीं, सीक्रेट बातें जरुर जाने
  2. शरीर पर धार्मिक टैटू बनाना सही है या गलत
  3. शहद खाने के कुछ लाज़वाब फायदे
  4. शादी से पहले संबंध बनाना सही है या गलत, जरुर जाने
  5. शादीशुदा जिंदगी बर्बाद हो जाती है बेडरूम में ऐसी चीजें रखने से
  6. शीघ्रपतन है तो दवा को भूल जाओं, इस औषधि से दो दिन में इलाज करो
  7. सभी लड़के जरुर जाने, अमीर लड़के क्यों पटाती है लड़कियां
  8. सम्भोग के बारे में पुरुषो का क्या मानना है, जानिए
  9. सिर्फ 1 मिनट तक जीभ को तालु से लगाकर रखे, फिर देखें कमाल
  10. सिर्फ कुछ ही लोग अमीर क्यों बनते हैं?
  11. सुंदर दिखना है तो रात को जरुर करे यह काम
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

loading...
loading...
loading...