जब रवि शास्त्री को मिली थी सर फोड़ने की धमकी, जाने क्रिकेट से जुड़े कुछ अनोखे किस्से

आज हम आपको यहा पर भारतीय क्रिकेट से जुड़े कुछ बेहद की कमाल के किस्से के बारे बारें में बताने वाले है, तो चलिए जानते है।
जब सचिन ने दिया था मुंहतोड़ जवाब


Third party image reference
वैसे तो हम सब जानते ही है कि सचिन तेंदुलकर की गिनती बेहद शांत क्रिकेटरों में की जाती है।
बतादें की सचिन को इतने लंबे करियर के दौरान शायद किसी ने ही विरोधी खिलाड़ी से भिड़ते देखा होगा। लेकिन एक सचिन से जुड़ा एक किस्सा है जिसको आज हम आपके सामने पेश करने वाले है, जब मास्टर ब्लास्टर ने गेंदबाज के स्लेजिंग का जवाब अपने बल्ले से बड़े ही चाव से दिया था।
बतादें की यह किस्सा है साल 1989 का है, ये उस समय की बात है जब सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ महज 16 साल की उम्र में डेब्यू किया था।
पेशावर के मैदान पर खेले जा रहे भारत और पाकिस्तान के उस मैच में पाकिस्तान फैंन सचिन का जमकर मजाक उड़ा रहा थे।
पाकिस्तानी समर्थक सचिन का खुद मजाक बना रहे थे, कुछ लोग उनको दूध पीता बच्चा भी बोल रहे थे।
अब सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के स्पिनर मुश्ताक अहमद के ओवर में लगातार दो छक्के जड़े। जिसके बाद पाकिस्तान के अनुभवी खिलाड़ी अब्दुल कादिर बौखला गए और उन्होंने सचिन को जाकर बोला की बच्चों को क्यों मार रहा है दम है तो मुझे मार के दिखा।
अब इसके बाद सचिन ने कादिर के अगले ओवर में तीन छक्के जड़कर उनको मुंहतोड़ जवाब दे दिया। सचिन की जबर्दस्त बल्लेबाजी को देखकर पाकिस्तान दर्शक और खिलाड़ी दोनों ही पूरी तरह से हैरान रह गए थे।
नशे की हालत में रचा दिया था हर्शल गिब्स ने इतिहास


Third party image reference
दोस्तो आपको बतादें की यह बात है 12 मार्च साल 2006 की जब क्रिकेट के इतिहास का ऐसा दिन था जिसमे रन बन नहीं रहे थे बल्कि रनों की बरसात हो रही थी।
वो दिन गेंदबाजों के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था। आपको बतादें की वो मैच था ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका इस मैच में एक ही दिन में दो नए कीर्तीमान स्थापित हुए थे।
आपको बतादें की ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रिकी पॉन्टिंग के शतक और टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों के दमदार प्रदर्शन की बूते 50 ओवर में 434 रनों का काफी बड़ा और विशाल लक्ष्य खड़ा किया था, जो की वनडे क्रिकेट का सर्वोच्च स्कोर भी था।
लेकिन आपको बतादें की उस समय यह किसी ने भी नहीं सोचा होगा की यह रिकॉर्ड महज कुछ घंटों में ही चकनाचूर हो जाएगा। 
बतादें की साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने शराब के नशे में बल्लेबाजी करते हुए 111 गेंदों में 175 रनों की तूफानी पारी खेलकर साउथ अफीको को ऐतिहासिक जीत दिला दी थी।
आपको इस बारे में बतादें की मैच के दिन से पहले गिब्स रात को दोस्तों के साथ बियर पीने गए थे और उनके साथी खिलाड़ी तो जल्द वापस लौट आए, लेकिन गिब्स ने जमकर शराब पी और मैच से एक घंटे पहले अपने रुम में दाखिल हुए।


आपको बतादें की यह बात माइकल हसी ने अपनी आत्मकथा में भी लिखी थी।
लेकिन नशे में ध्रूत गिब्स की तूफानी पारी ने साउथ अफ्रीका को उस मैच में आसानी से जीत दिला दी और जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका ने वनडे क्रिकेट में सबसे बडा स्कोर बनाने के साथ ही सबसे बड़ा चेस भी किया था।
जब शास्त्री को मिली थी सर फोड़ने की धमकी - 

Third party image reference
बतादें की रवि शास्त्री बतौर कोच जरुर बेहद आक्रामक नजर आते हो, लेकिन वो अपने क्रिकेट करियर में लड़ाई झगड़े से काफी दूर ही रहा करते थे।
लेकिन आपको बतादें की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए एक मैच में रवि शास्त्री ने ऑस्ट्रेलिया के एक खिलाड़ी को मुंहतोड़ जवाब देना पड़ा था।
दरअसल बात कुछ ऐसे थी कि शास्त्री ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाजी कर रहे थे और उन्होंने एक शानदार शॉट लगाया जो की माइकल व्हिटनी(मैच में 12वें खिलाड़ी थे) की तरफ खेलकर एक रन लेने के दौड़ पड़े।
अब इसके बाद व्हिटनी ने शास्त्री को क्रीज के अंदर रहने के लिए बोला और कहा की अगर क्रीज से बाहर निकले तो तुम्हारा सिर फोड़ दूंगा।
अब इसके जवाब मे शास्त्री ने कहा की तुम जैसी बातें करते हो वैसे ही अगर तुम गेंदबाजी करते होते तो 12वें खिलाड़ी नहीं होते। इसके बाद व्हिटनी ने शास्त्री की इस बात का कोई उतर नहीं दिया।
अब व्हिटनी ने अपने 10 साल के क्रिकेट करियर में महज 12 टेस्ट मैच खेले और गेंदबाजी में कुछ खास नहीं कर सके। वैसे देखा जाए तो शास्त्री का प्रदर्शन बतौर ऑलराउंडर भारत के लिए बेहद शानदार रहा था और उन्होंने टीम के लिए कई यादगार पारी खेल जीत में अहम भूमिका निभाई थी।


कैसी लगी आपको यह जानकारी, हमे कंमेंट करके जरूर बताएं।


रोजाना ऐसी ही अटपटी खबरों के लिए हमे फ़ॉलो जरूर करें

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...