हेलिकोप्टर किसने बनाया था, जाने इनसे जुडी रोचक जानकारी

जैसे की हम सभी जानते है की हेलिकोप्टर का अविष्कार वैज्ञानिको ने किया है और हमारी सुविधाओ को थोडा और आसान कर दिया है. आप हेलीकॉप्टर में सिर्फ कुछ ही मिनटों में घंटे तक का सफ़र तय कर सकते है. आपको ये बात पता है की हेलिकोप्टर किसने बनाया और कैसे बनाया. शायद आप इसका जवाब नहीं जानते है तो चलिए आज हम आपको बता देते है हेलिकोप्टर का अविष्कार किसने किया था.



कुछ जानकारों का कहना है की आज से करीब 400 ईसा पहले हेलिकोप्टर का अविष्कार हो चूका था क्युकी उस समय में कुछ चीनी बच्चों को बांस से तैयार किया हुआ उड़न खिलौना से खेलते हुए देखा गया था. तभी उसके मन में एक उडान मशीन बनाने का ख्याल आया. 18वीं सदी के आस-पास वैज्ञानिको ने उस खिलोने के आधार पर उडान भरने वाली मशीन बना दी.

आपकी जानकारी के लिए बतादे की साल 1907 में फ्रांच में Quad copter Helicopter की शुरुआत हुई थी पर आगे चल कर साल 1939 में Igor Sikorsky ने प्रोटोटाइप का एक हेलिकोप्टर का निर्माण किया था फिर उसका नाम ”VS-300” रखा गया जिसको यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कारपोरेशन वीट-सिरोस्की एयरक्राफ्ट डिवीजन की निगरानी में तैयार किया गया.

बाद में अलग से बना हेलीकॉप्टर
सबसे पहले तो एकल रोटल और टेलरोटल वाले ही डिजाईन के हेलीकॉप्टर बने हुए थे. बाद में Tandem रोटर हेलीकॉप्टर का अविष्कार हुआ. ये पहले से भी ज्यादा अच्छा हेलिकोप्टर बना जिसका इस्तेमाल आज तक किया जा रहा है.


 हेलिकोप्टर से जुडी रोचक जानकारी

  • क्या आप जानते है अगर मौसम ख़राब होता है तो हेलिकॉप्टर दुसरे विमानों के मुकाबले ज्यादा सेफ होते है क्योकि इसको दाये बाए या फिर पीछे धीमी रफ़्तार से उड़ाया जा सकता है.
  • क्या आप जानते है हेलिकॉप्टर का इंजिन अगर बंद हो जाता है तो वो अपनी Roter Machine को जमीन पर लैंड होने का निर्देश देने लगता है.
  • क्या आप जानते है इस दुनिया में 157 देशो में 15,000 से भी ज्यादा सिविल हेलिकॉप्टर संचालित है जब की इन सभी में से US में 11000 के आसपास सिविल संचालित हेलिकॉप्टर मौजूद है.
  • क्या आप आज तक के सबसे तेज हेलिकोप्टर के बारे में जानते है? जिसका नाम वेस्टलैंड लिंक्स है जिसको 6 अगस्त 1986 को 402 किमी / घंटा की रफ़्तार से उड़ाया गया था.
  • क्या आप सबसे बड़े हेलिकॉप्टर के बारे में जानते है? अगर नहीं तो सबसे बड़ा हेलिकॉप्टर साल 1968 में MIL Mi-12 होमर जो 2255 मीटर तक 40,204 किलोग्राम वजन ऊपर उठा सकता था.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

loading...
loading...
loading...