ये है पीरियड के दिनों में हैप्पी रहने के 10 लाजवाब तरीके

माहवारी एक नेचुरल क्रिया है। हर महीने मासिक स्त्राव तीन से पांच दिनों तक हाता है और ऎसे में माहवारी के समय दर्द की एक बडा कारण गलत डायट भी होती है। पीरियड्स के दौरान, ज्यादा तला-भुना, चटपटा मसालेदार और खट्टा नहीं खाना चाहिए, तो आईये जानते हैं माह के उन दिनों के बारे में जिसमें की आप रहें एकदम हैप्पी।

1. सब्जियां अपने रूटीन डायट में ढेर सारी ताजी सब्जियां, जैसे- हरी प्याज, पत्तगोभी, मैथी, पालक आदि को खाएं। सब्जियों में कई प्रकार के विटामिन्स व निरल्स पाए जाते हैं।

2. अनन्नास में ब्रोमलेन नामक एंजाइम होता है, जो दर्द में आराम दिलाता है, इसलिए अनन्नास खाएं।

3. इन दिनों पाचनशक्ति कमजोर रहती है, उसे ठीक रखने के लिए पपीता खाएं।

4. नमकीन पीरियड्स के दौरान सबसे पहले खाने में नमक की मात्रा कम करनी चाहिए। इसके अलावा अन्य नमकीन पदार्थ, जैसे पोटैटो चिप्स, सोडा, चीज, सोया सॉस आदि से दूर रहें।



5. अदरक पीरियड्स में ज्यादा दर्द न हो, इसलिए 1 कप पानी में अदरक का थोडा सा रस मिलाकर 2 मिनट तक उबालें। उसके बाद थोडा सा शहद मिलाकर पीएं। पीरियड्स के दौरान खाना खने के बाद दिन में तीन बार इसका सेवन करेन से पीरियड्स में कोई परेशानी नहीं होती।

6. रात को सोने से पहले 1 ग्लास गर्म दूध में खसखस मिलाकर पीएं, यह दर्द को कम करता है ।

7. एलोवीरा- पीएमएस के प्रभाव को कम करने से दर्द से राहत पाने के लिए पीरियड्स से एक सप्ताह पहले हर रोज एलोवीरा मिश्रण का सेवन करें।

8. पीरियड्स के दौरान वेजीटेबल ऑयल व रेड मीट आदि से दूर ही रहें। इसके अलावा फैट से भरपूर चीजें, जैसे- चीज, बटर आदि से बचें।

9. तुलसी के पत्ते पीरियड्स के दर्द में बहुतही लाभकारी सिद्ध होते हैं। तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में उबालकर उसमें 1 टीस्पून शहद मिलाकर दिन में तीन बार लेने से दर्द नहीं होता।

10. अधिकतर महिलाओं को मासिक धर्म के समय पीठ के निचले भीग में दर्द होता है। गर्म पानी की सिकाई ऐसे दर्द मे काफी आराम देती है।

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...