रात को बिना कपड़ों के सोने से होते हैं कई फायदे!


आपको बतादें की रात को बिना कपड़ों के सोना आपको थोड़ा अजीब लग सकता है। वहीं अगर साथ में बच्चे भी सोए हो तो यह काम नामुमकिन सा लगता है लेकिन जब आप इन बिना कपड़ों के सोने के फायदें पढ़ेंगे तो शायद एक बार जरूर ट्राई करेंगे।


वैसे आपको बतादें की आपने रात को सोते समय कितने ही आरामदायक कपड़े पहने हो लेकिन इससे आप के शरीर को वैसा कंफर्ट नहीं मिलेगा जैसा आप चाहते हैं। गहरी नींद में जाने के लिए ठंडे माहौल की जरूरत होती है। एक तो कपड़े, दूसरा ऊपर से लेने वाले कंबल और चादर से हमारे शरीर का तापमान बढ़ता है, जिससे हमे प्रॉपर स्लीप वाला माहौल नहीं मिल पाता है।


बतादें की हम नहाने के अलावा और किसी भी टाइम अपने शरीर से कपड़े अलग नहीं करते हैं लेकिन हमारी त्वचा भी सांस लेती है। औरतों के मामले में तो सिचुएशन और भी खराब होती है। अंडरगार्मेन्ट्स से स्किन इंफैक्शन का खतरा रहता है लेकिन न्यूड सोने से यह खतरा खत्म हो जाता है, बल्कि अच्छा भी फील होता है।


बतादें की पार्टनर की बांहों मेंसोने से तो रिलेक्स मिलता ही है लेकिन न्यूड सोने से आपकी सेहत भी अच्छी रहती है। दिन भर के थकाऊ काम और तनाव भी छूमंतर हो जाएगा। साथ ही में ब्लड प्रैशर भी नॉर्मल ही रहेगा।


वैसे आपको पता ना हो तो बतादें की पार्टनर के साथ बिस्तर में नेकेड सोने से आप दोनों के बीच नजदीकी का अहसास भी मजबूत होता है। पिछले साल ब्रिटेन में एक हजार जोड़ों के ऊपर किए गए अध्ययन से पता चला कि जो कपल न्यूड होकर सोते थे, वे अपने रिलेशन में ज्यादा खुश और संतुष्ट थे।


-अगर आप अच्छी नींद नहीं लेंगे, तो सुबह भी तनाव में रहेंगे।  आपको हैरानी तो होगी ही लेकिन बता देंकि टैंशन की वजह से आपका झुकाव फास्टफुड की तरफ होगा। जब आप अच्छी नींद लेते हैं तो आपका ग्रोथ लेवल बढ़ता है और स्ट्रेस लेवल कॉर्टसॉल घटता है। सुबह आपका कार्टसॉल लेवल बढ़ता है, ताकि आपको अपना दिन शुरू करने के लिए जरूरी ऊर्जा मिल सके लेकिन, अगर आप रात में स्ट्रेस लेवल कम ही नहीं होने देंगे, तो सूबह उठकर आप ऐसे खाने का ही सहारा लेंगे जो आपके मोटे होने की वजह बन सकता है।


उम्मीद है आपको यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...