इस जगह पर महिलाओं की तलाशी के लिए उतारे जाते है पुरे कपडे

दोस्तो, कई जगहों पर आज भी महिलाओं का शोषण भी किया जाता हैं जो आज तक पारदर्शिता बना हुआ है। ऐसे ही एक जगह की आज हम बात कर रहे हैं जहां पर महिलाएं तो काम करती हैं लेकिन उस जगह पर उन्हे वह सम्मान नहीं मिल पाता जो एक वर्कर को मिलना चाहिए।




इसलिए होती है तलाशी

यह तलाशी सिर्फ इसलिए ली जाती है क्योंकि कहीं हमने बेशकीमती हीरे, जवाहरात तो नहीं रख लिए हैं इसलिए हमारी एसी तलाशी ली जाती है। और सबसे ज्यादा अहम बात यह है कि महिलाओं की तलाशी कोई महिला नहीं बल्कि पुरूष लेते हैं। तलाशी लेते वक्त पुरूष महिलाओं के सारे कपड़े उतरावाकर उन्हे ठण्डें फर्श पर खड़ा करवा दिया जाता है। लेकिन तलाशी अगर महिलाएं लें तो ठीक है लेकिन यहां पर तलाशी पुरूष ही लिया करते हैं।

यहां होता है ऐसा


रूस में पन्ना खान में काम करने वाली महिलाओं के बारे में, इन महिलाओं ने शिकायत की है की जब हम लोग अपने काम को पूरा करके घर लौटते हैं तो तलाशाी लेने के नाम पर हमारे कपड़े उतार दिए जाते हैं और हमारी फिर तलाशी ली जाती है।


महिला कर्मियों को यह भी धमकी दी जाती है कि अगर उन्होंने इस बारे में शिकायत की तो उन्हें गायनेकॉलिजिकल ऐग्जामिनेशन चेयर तक पर बैठना होगा। हालांकि खान में पुरूष भी काम करते हैं और उनकी भी ठीक इसी तरह से तलाशी ली जाती हैं लेकिन उनसे अभद्र व्यवहार नहीं किया जाता है। महिलाओं के साथ साल 2006 से इस प्रकार की हरकत की जा रही है।

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...