कैसे करे कंडोम का चुनाव और इस्तेमाल

जैसे कि हम सब जानते है कि वर्तमान में असुरक्षित यौन संबंध बनाने से यौन रोग के मरीजों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। यौन रोग बढ़ने के पीछे एक बड़ी वजह है जानकारी का अभाव और लोग इसके खतरों के प्रति लापरवाह भी रहते हैं, जिसका परिणाम घातक होता है। कण्‍डोम न सिर्फ अनचाहे गर्भ से बचाता है, बल्कि यौन रोगों और एड्स जैसी जानलेवा बीमारी से भी सुरक्षित रखता है।




1. कंडोम को पैकेट से निकालने के बाद बहुत ज्यादा देर तक न तो बाहर रखें और न ही बार-बार उसको हाथ लगाएं बल्कि उसको सीधे इस्तेमाल करें। ऐसा करने से यह खराब हो जाता है और इस्‍तेमाल के लायक नहीं होता है।

2. कंडोम कई प्रकार के साइज में उपलब्ध होता है। ज्यादातर कंडोम लैटेक्स और पोलीस्प्रीन के बने होते हैं। अगर आपको लैटेक्स के बने कंडोम से एलर्जी है तो आप पोलीयूरीथेन कंडोम का चुनाव कर सकते हैं। यह बहुत ही पतला होने के साथ किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से भी बचाता है।

3. आमतौर पर यह माना जाता है कि कण्‍डोम केवल पुरुषों के लिए है और इसका प्रयोग वे ही कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। आजकल बाजार में महिलाओं के लिए भी कण्‍डोम उपलब्‍ध हैं। ये कंडोम भी उतने ही सुरक्षित और प्रयोग में सरल हैं, जितने कि आमतौर पर मिलने वाले पुरुष कण्‍डोम होते हैं। यदि पुरुष को कंडोम का प्रयोग करने में समस्‍या है तो महिला कंडोम का प्रयोग आसानी से कर सकती है।

4. कंडोम का इस्तेमाल करने से पहले उसकी एक्पायरी डेट जाच लीजिए। तथा कंडोम का पैकेट खरीदने के बाद उस पर लिखें दिशा-निर्देशों को जरूर पढ़े व उसी हिसाब से उसका पालन करें।


5. कंडोम का चुनाव करते समय साइज को ध्यान में रखना ना भूलें। अगर आपने गलत साइज का कंडोम खरीद लिया है तो यह सेक्स के दौरान आपको काफी परेशानी हो सकती है। इस परेशानी से बचने के लिए कंडोम खरीदते समय साइज को जरूर ध्यान में रखें।

6. कई लोगों को यह भ्रम होता है कि कण्‍डोम का प्रयोग करने से सेक्‍स का आनंद समाप्‍त हो जाता है, किंतु वास्‍‍तविकता इससे कोसों दूर है। कण्‍डोम का इस्‍तेमाल सेक्‍स क्षमता या उसके आनंद पर कोई नकारात्‍मक प्रभाव नहीं डालता, बल्कि यह आपको सुरक्षित रखता है।

7. बाजार में कई प्रकार के फ्लेवर्स के कंडोम उपलब्‍ध हैं। आप अपने साथी की पसंद का ध्‍यान रखते हुए कंडोम का चुनाव कर सकते हैं। ये नए फ्लेवर्स आपके सेक्‍स को और भी अधिक रोमांचक बना सकते हैं और आपको पार्टनर को और भी रोमांचित कर सकते हैं।

8. आमतौर पर लोग अपने पर्स में कण्‍डोम रखते हैं, लेकिन यह सही नहीं है। विशेषज्ञों की मानें तो कंडोम को ज्‍यादा गर्म स्‍थान या पर्स आदि में नहीं रखना चाहिए। इससे इसके खराब होने का खतरा रहता है। कंडोम को अपने घर में किसी शीतल और सूखे स्‍थान पर रखना चाहिए। इससे यह सुरक्षित रहता है।

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...