कॉफी पीने से दिमाग में आता है ये बदलाव

क्या आप जानते हैं कि कॉफी आपके मस्तिष्क में बारीक बदलाव लाती है? एक शोधकर्ता ने 18 महीने तक अपने दिमाग का एमआईआई स्कैन किया, जिसमें ऐसे बदलाव दिखे जो इससे पहले नहीं देखे गए थे। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर शोधकर्ता पोल्ड्रेक ने लगभग डेढ़ साल तक मस्तिष्क पर अध्ययन किया। वहीं दो सप्ताह के बीच उन्होंने मस्तिष्क संचार के अलग-अलग हिस्सों में 'कन्नेक्टोम' में परिवर्तन की सूचना मिली। 



डेली मेल के मुताबिक, जिस दिन पोल्ड्रेक ने कुछ नहीं खाया, उस दिन उनके मस्तिष्क में कैफीन की कमी से कनेक्टिविटी के विभिन्न स्तरों का पता चला। पोल्ड्रेक ने कहा, "हमें मस्तिष्क कनेक्टिविटी प्रभावित करने वाले सबसे बड़े कारक का आसानी से पता चला।"

उन्होंने कहा, "यह पूरी तरह अनपेक्षित था, लेकिन यह आपके मस्तिष्क की कनेक्टिविटी में बदलाव लाता है। "कैफीन के निम्नस्तर के साथ सोमेटोसेंसरी मोटर नेटवर्क और उच्च दृष्टि के साथ तंगी बढ़ी है।  पोल्ड्रेक ने कहा, "हम नहीं जानते कि यह अच्छा है या बुरा, लेकिन ये दिलचस्प है कि यह अपेक्षाकृत निम्नस्तर के क्षेत्र हैं।" शोधकर्ता अब मस्तिष्क संबंधी बीमारियों के साथ रोगियों में संवृति का अध्ययन चाहते हैं, जो बाधित कनेक्टिविटी से पीड़ित हैं।
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...