इस मुस्लिम देश के नोट पर विराजमान हैं गणपति

जैसे कि हम सब जानते है कि हिंदू धर्मा में भगवान गणेश को प्रथम माना जाता है और हर शुभ कार्य से पहले उनकी ही पूजा की जाती है. लेकिन ऐसा नहीं है की गणपति की पूजा केवल भारत में ही जाती है।



बतादें की बप्पा भारत से दूर इंडोनेशिया में भी लोगों के दिलों में बसते हैं. इंडोनेशिया में करीब 87.5 फीसदी आबादी इस्लाम धर्म को मानती है. वहां सिर्फ 3 फीसदी हिन्दू आबादी है. बावजूद इसके लोग वहां पर गणपति की पूजा करते हैं.

आपको बतादें की इस दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया के नोट पर गणपति छपे हैं। यहां की करेंसी भी भारत की मुद्रा की तरह ही प्रचलित है। यहां रूपियाह चलता है। 

बतादें की इंडोनेशिया के इस 20 हजार की नोट पर सामने वाले हिस्से में भगवान गणेश की तस्वीर है जबकि पीछे वाले हिस्से में क्लासरूम की फोटो छपी है। जिसमें छात्र और शिक्षक की तस्वीरें हैं।

कहते हैं कुछ साल पहले इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह लड़खड़ा गई थी। वहां के राष्ट्रीय आर्थिक चिंतको ने काफी विचार कर बीस हजार का एक नया नोट जारी किया, जिस पर भगवान गणेश की तस्वीर को छापा गया। 

  1. 18 नंबर की खूब‌ियों को जानेंगे तो हर काम 18 से करेंगे, आज ही जाने - New!
  2. 18 साल की उम्र के लड़का,लड़की कभी ना करे ऐसे काम
  3. इन कारणों से पैदा हो जाते है जुड़वाँ बच्चें
  4. इस मेले के अंदर लोग बनाते है संबंध और बदल लेते है अपना पार्टनर
  5. एक ऐसा गांव, जहां धूप गला देती है इंसानों की त्वचा
  6. एक ऐसा व्यक्ति जो गलती से रातोंरात प्रसिद्ध हो गया
  7. एक ऐसी जनजाति जहा पर बच्चा गोरा पैदा होने पर दी जाती है मौत की सजा

फिर इस बारे में लोगों का मानना है कि इसी कारण अब वहां की अर्थवयवस्था मजबूत है। इंडोनेशिया के सरकार ने 1998 में ये नोट जारी किए थे, लेकिन गणेश जी की फोटो वाला 20,000 का इंडोनेशिया का नोट 10 साल तक प्रचलन में रहने के बाद 2008 के अंत में बंद हो गया।

उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...