सेव खाने के फायदे क्या क्या हैं, आईये जानते हैं




1. फाइवर- सेब के मुख्य लाभों में से एक उनके आहार फाइबर सामग्री है।  सूखे फल के आधा कप में 3.7 ग्राम आहार फाइबर होता है।  यदि आप 2,000-कैलोरी आहार का पालन करते हैं, तो कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी एक्सटेंशन के अनुसार, स्नैक आपके दैनिक फाइबर सेवन का 13 प्रतिशत प्रदान करता है, या 1,500-कैलोरी आहार का पालन करने पर आपके दैनिक फाइबर आवश्यकताओं का 18 प्रतिशत पूर्ति करता है।


2. विटामिन- सेब भी विटामिन का एक स्रोत प्रदान करते हैं जो आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं।  सेब में बहुत कम मात्रा में अन्य विटामिन सी और ए, दो पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा और हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखते हैं।  उनमें कई बी विटामिन होते हैं, जो सामूहिक रूप से आपके चयापचय का समर्थन करते हैं और आपके जिगर और त्वचा को पोषण करते हैं।

3. मिनरल- सेब भी अपने खनिज सामग्री के कारण आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं।  लिनस पॉलिंग इंस्टीट्यूट के अनुसार, हर आधे कप में सेवारत आपके पोटेशियम की दैनिक खपत का 4 प्रतिशत, तंत्रिका और मस्तिष्क के लिए आवश्यक खनिज है।  संस्थान के अनुसार निर्जलित सेब में लोहे की थोड़ी मात्रा होती है - पुरुषों के लिए अनुशंसित दैनिक सेवन का 8 प्रतिशत या महिलाओं के लिए 3 प्रतिशत।

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...