OMG, पीरियड के दौरान यहाँ पर लड़कियों को करना पड़ता है ऐसा काम

जैसे कि हम सब जानते है कि कुछ लड़कियां मासिक धर्म के बारे में बात करने से कतराती हैं क्योंकि आज भी कई जगहें एेसी हैं जहां इन दिनों में महिलाओं से बहुत बुरा व्यवहार किया जाता हैं। नेपाल में कई जगहें एेसी है जहां माना जाता है कि पीरियड के दिनों में लड़की अपवित्र हो जाती है। इस दौरान लड़की को घर के बाहर झोपड़ी में या पशुओं के बाडे में रहने के लिए मजबूर किया जाता है।



ऐसे में नेपाल में इस प्रथा को छौपदी कहा जाता है जिसका मतलब है अनछुआ। यह प्रथा काफी समय से चली आ रही है। पीरियड या डिलिवरी के चलते लड़कियों को अपवित्र मान लिया जाता है। इसके बाद उन पर कई तरह की पाबंदिया लगा दी जाती है। लड़की घर में नहीं जा सकती। पेरेंट्स को छू नहीं सकती। खाना नहीं बना सकती। 

  1. जब भी आपकी गर्लफ्रेंड करने लगे ये काम तो समझ लो वो कर रही है बेवफाई
  2. जर्मनी के 10,000 कमरों वाले होटल में आज तक एक भी अतिथि क्यों नहीं आया है, जानिए
  3. दुनिया का मनहूस और एकलौता ऐसा गाना, जिसे सुनकर खुदकुशी कर लेते थे लोग, जानिए New!
  4. दुनिया में हर एक सेकंड में क्या-क्या हो जाता है, जानिए
  5. धरती पर आज भी मौजूद है स्वर्ग का दरवाजा

आपको बतादें की ऐसी ही कई पाबंदिया लगा दी जाती हैं। इन दिनों में लड़की को खाने में सिर्फ नमकीन ब्रेड या चावल ही दिए जाते है। अगस्त के महीने ऋषि पंचमी नामक त्यौहार में महिलाएं नहाकर पवित्र होती है। इस क्षेत्र में माना जाता है कि महिला द्वारा इस प्रथा को न मानने पर उसकी परिवार में किसी की मौत हो सकती है। लड़कियों-महिलाओं को पीरियड के दौरान अपमान और हिंसा भी सहन करनी पड़ती है।

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...