सिरदर्द की होगी मिनटों में छुट्टी, बस आजमाए ये घरेलू नुस्खें

दोस्तों वैसे देखा जाये तो  थकान और तनाव से भरी जिन्दगी में सिरदर्द होना आम बात हैं। नींद पूरी ना होने, चिंता, तनाव, अनियमित जीवनशैली, खान-पान आदि सिरदर्द का कारण बनते हैं। ऐसे में लोग पेनकिलर का सहारा लेते हैं जो कि आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती हैं। ऐसे में आपको जरूरत होती हैं देसी नुस्खों की जो बिना किसी नुकसान के जिद्दी सिरदर्द से छुटकारा दिलाए। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं जो सिरदर्द के इलाज में बड़े काम आएँगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।
Health tips,health tips in hindi,home remedies,headache,headache remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपचार, सिरदर्द, सिरदर्द के उपाय
लौंग का तेल
आपको बतादें की सिरदर्द तेज हो तो लौंग के तेल से मसाज करना भी फायदेमंद रहेगा। लौंग का तेल न हो तो लौंग का धुआं भी ले सकते हैं। इससे भी दर्द से राहत मिलेगी।
नैचुरल काढ़ा
या फिर आप चाहें तो काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। इससे भी सिरदर्द दूर हो जाता है। काढ़ा बनाते समय उसमें दालचीनी, काली मिर्च जरूर डालें। चीनी की जगह गुड़ या फिर शहद का इस्तेमाल करें।
Health tips,health tips in hindi,home remedies,headache,headache remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपचार, सिरदर्द, सिरदर्द के उपाय
ग्रीन टी
सिरदर्द होने पर चाय तो हम सभी पीते हैं लेकिन ऐसे में ग्रीन टी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट दर्द को कम करने में मददगार होते हैं।
सेब का सिरका
सिरका एक औषधि है। इसका इस्तेमाल पेट दर्द के लिए भी किया जाता है और यह सिरदर्द के में भी काफी फायदेमंद है। हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच सिरका मिला लें। इसे पीकर कुछ देर के लिए लेट जाएं। इससे सिरदर्द कम हो जाएगा।
  1. प्रेग्नेंसी किट को यूज करने से पहले इन बातों का जरुर रखें ध्यान
  2. प्रेग्नेंसी के दौरान हर 5 मिनट पर मरती है एक भारतीय मां, जाने क्यों
  3. ब्लड डोनेट करने से पहले जान लें यह जरुरी बातें
  4. मानसिक तनाव और स्ट्रेस को कम कैसे करे
  5. मेहंदी के अंदर यह 2 चीज मिलाकर लगा लें, फिर बुढ़ापे तक काले रहेंगे बाल - New!

उम्मीद है आपको यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी
इसे अपने दोस्तों - रिश्तेदारों के साथ जरुर शेयर करे
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...